सीआईए अधिकारी रहे नेपाल के एड्रियन , अब अमेरिकी कांग्रेस ने बनाया उम्मीदवार

6-1-5.jpeg

मनोज बस्नेत

14 साल तक अमेरिकी सेना में काम करने वाले अमेरिकी सेना के पूर्व कैप्टन पोखरेल का जन्म नेपाल के सुनसारी में हुआ। उन्होंने दुनिया की सबसे शक्तिशाली खुफिया एजेंसी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) में 06 साल तक काम किया है

न्यूर्क (न्यू जर्सी)- सुनसारी के धरान में जन्मे आशीष पोखरेल (एड्रियन) अब वर्जीनिया 10 से अमेरिकी संसद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बन गए हैं। चुनाव नियमों के मुताबिक, वह 1,000 लोगों के हस्ताक्षर सत्यापित करने के बाद उम्मीदवार बने। किसी भी उम्मीदवार के लिए इतने सारे हस्ताक्षर हासिल करना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कम समय में चुनौती पर काबू पा लिया और अब चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। 14 साल तक अमेरिकी सेना में काम करने वाले अमेरिकी सेना के पूर्व कैप्टन पोखरेल ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली खुफिया एजेंसी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) में 06 साल तक काम किया है। यह पहली बार है कि नेपाली मूल के किसी व्यक्ति ने सीआईए में काम किया है। न केवल नेपाली, बल्कि वर्जीनिया 10 में कई अमेरिकियों ने भी उनकी उम्मीदवारी को सकारात्मक रूप से देखा है। उनकी उम्मीदवारी से नेपाली लोगों के प्रति अमेरिकी दृष्टिकोण बदलने की संभावना है, इसलिए वहां के नेपाली लोगों ने इसे सकारात्मक रूप से लिया है। साथ ही उन्होंने जो एजेंडे लिए हैं, उनकी वजह से अमेरिकियों ने भी उन्हें पसंद किया है।

एड्रियन ने कहा कि वह अमेरिकियों के बीच एकता और समानता के लिए दौड़ रहे हैं। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में सुधार, स्वास्थ्य देखभाल लागत को कम करने और महिलाओं के प्रजनन अधिकारों, रोजगार सृजन, श्रमिक संघ अधिकारों और लोकतंत्र की रक्षा को प्राथमिकता दी है। पोखरेल सैन्य खुफिया, प्रबंधन, नेतृत्व, साइबर, एथिकल हैकर, नेटवर्क प्रशासक, सुरक्षा विशेषज्ञ, राष्ट्रीय सुरक्षा के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने अपनी शिक्षा धरान के शिक्षा सदन से शुरू की और अमेरिका में व्यवसाय प्रशासन, वित्त, खुफिया अध्ययन और रणनीतिक सुरक्षा का अध्ययन किया। पोखरेल सहित 11 उम्मीदवार, 18 जून को होने वाले प्राथमिक चुनाव में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

एड्रियन पोखरेल कौन हैं? पोखरेल का जन्म धरान 14 विजयपुर में बासुदेव पोखरेल और धरणी पोखरेल के घर हुआ था। उनका बचपन आनंद में बीता। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा धरान के शिक्षा सदन मावी से प्राप्त की और उच्च शिक्षा काठमांडू के शंकर देव परिसर से प्राप्त की। उसके बाद, उन्होंने अमेरिका के टेक्सास में सैन जैसिंटो कम्युनिटी कॉलेज से ह्यूस्टन विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और फाइनेंस में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उनकी पढ़ाई यहीं नहीं रुकी, उन्होंने अमेरिकन मिलिट्री यूनिवर्सिटी से इंटेलिजेंस स्टडीज में मास्टर्स और नेशनल अमेरिकन यूनिवर्सिटी से स्ट्रैटेजिक सिक्योरिटी में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। अमेरिका में शुरुआती दिनों में, उन्होंने ह्यूस्टन क्षेत्र के आसपास के गैस स्टेशनों पर काम किया और फिर 11 वर्षों तक कॉन्टिनेंटल एयरलाइंस के लिए विभिन्न पदों पर काम किया। इसके बाद उन्होंने ह्यूस्टन पुलिस विभाग, परिवहन सुरक्षा प्रशासन, रेलमार्ग, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के माध्यम से 6 वर्षों तक सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) में काम किया। वह अमेरिकी सेना में भर्ती हो गये और एक अधिकारी बन गये। 12 वर्षों तक सेना अधिकारी के रूप में कार्य किया। जहां से वह कप्तान के पद से सेवानिवृत्त हुए।

(लेखक काठमांडू स्थित कांतिपुर मीडिया समूह से जुड़े हैं)

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top