शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के प्रांतीय अभ्यास वर्ग का शुभारंभ

6-1.jpeg

भोपाल।शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के दो दिवसीय प्रांतीय अभ्यास वर्ग का शुभारंभ करते हुए मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री इंद्रसिंह परमार ने कहा की मध्य प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार के साथ कदम आगे बढ़ा रहा है। तेज गति के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन हेतु राज्य में कार्य हो रहे हैं। शिक्षा में बदलाव की आवश्यकता थी। आमूल चूल परिवर्तन जरूरी हो गया था। देश के साथ मध्य प्रदेश कदम से कदम मिलाकर योगदान दे रहा है। हम समाधान के साथ आगे बढ़ रहे हैं । सरकार और समाज मिलकर भारत को विश्व गुरु बनाने का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। हमारा इतिहास गौरवशाली रहा है। सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति चिंताजनक बन गई थी। समाधान के लिए हमारे विभाग ने विद्यार्थी का परफॉर्मेंस इंडेक्स बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के प्रांतीय अभ्यास वर्ग के उद्घाटन अवसर पर राष्ट्रीय सचिव श्री अतुल कोठारी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के बाद शिक्षा का परिदृश्य बदल जाएगा ।शिक्षा का मूलभूत आधार और लक्ष्य चरित्र निर्माण और व्यक्तित्व का समग्र विकास है। न्यास द्वारा चरित्र निर्माण और व्यक्तित्व के समग्र विकास पर आधारित विद्यालय से लेकर विश्वविद्यालय तक के पाठ्यक्रम पाठ्यक्रमों का निर्माण किया गया है। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्य पद्धति महत्वपूर्ण होती है। अभ्यास वर्ग अर्थात प्रैक्टिस यह सफलता का मूल मंत्र है। शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए न्यास के कार्यकर्ता नए उत्साह नई उमंग के साथ योजनाबद्ध रूप से कार्य कर रहे हैं।

उद्घाटन कार्यक्रम में अतिथि परिचय और प्रस्तावना न्यास के आत्मनिर्भर भारत प्रकल्प के राष्ट्रीय संयोजक श्री ओम शर्मा(झाबुआ )ने व्यक्त की। शुभारंभ कार्यक्रम को मध्य प्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी के निदेशक श्री अशोक कड़ेल, मानसरोवर वि वि के कुलाधिपति गौरव तिवारी ने भी सम्बोधित किया।अतिथियों का स्वागत श्री रामसागर मिश्र (बड़वानी )श्री धीरेंद्र भदोरिया(ग्वालियर )डॉ राकेश ढांड (उज्जैन)डॉ नीरज सारवान(उज्जैन )डॉ सुनीता जोशी (इन्दौर)डॉ अभय गुप्ता (भोपाल)और डॉ दिनेश दवे(इन्दौर )द्वारा किया गया।

उद्घाटन कार्यक्रम में मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास द्वारा चरित्र निर्माण और व्यक्तित्व के समग्र विकास के पाठ्यक्रमों हेतु एम ओ यू किया गया विभाग की ओर से डॉ धीरेंद्र शुक्ला ने एम ओ यू प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ प्रियदर्शनी अग्निहोत्री ने किया।आभार महिपाल सिंह ने माना।

Share this post

अर्पित शर्मा

अर्पित शर्मा

अर्पित शर्मा राजनीतिक विश्लेषक एवं सामाजिक कार्यकर्ता हैं। भारतीय छात्र संसद से भी जुड़े रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top