बांग्लादेश में लोकतंत्र और मौलिक स्वतंत्रता के लिए बढ़ती चुनौतियाँ

Sheikh-Hasina.jpg.webp

डॉ प्रेरणा मल्होत्रा

बांग्लादेश के एक प्रमुख अल्पसंख्यक संगठन हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद के अनुसार, अल्पसंख्यकों के लिए देश में सामान्य स्थिति बहुत तनावपूर्ण है

नई दिल्ली (7 अगस्त, 2024) – सेंटर फॉर डेमोक्रेसी, प्लुरलिस्म एंड ह्यूमन राइट्स (सीडीपीएचआर) बांग्लादेश में चल रही राजनीतिक हिंसा और अशांति को लेकर चिंतित है और इसकी कड़ी निंदा करता है। शेख हसीना को हटाए जाने के बाद से राजनीतिक उथल-पुथल के बाद आम लोगों और देश के धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के जीवन और संपत्ति के खिलाफ चल रही हिंसा की खबरें आ रही हैं। सड़कों पर हिंसा और अव्यवस्था एक निंदनीय अपराध है। सेना और आने वाली अंतरिम सरकार के हाथों में एक तरफ आंदोलन के लोकतांत्रिक लोकाचार की रक्षा करने और दूसरी तरफ इस्लामी धार्मिक कट्टरपंथियों पर लगाम लगाने का नाजुक काम है।

सोमवार को देश में कम से कम चार मंदिरों पर हमला किया गया और तोड़फोड़ की गई और अवामी लीग के एक अल्पसंख्यक हिंदू नेता की मौत की भी खबर आई। बांग्लादेश के एक प्रमुख अल्पसंख्यक संगठन हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद के अनुसार, अल्पसंख्यकों के लिए देश में सामान्य स्थिति बहुत तनावपूर्ण है। उनकी रिपोर्ट के अनुसार, कौकाटा में राधा गोविंद मंदिर पर हमला किया गया था। उन्होंने निम्नलिखित शहर/जिलों में अल्पसंख्यकों के घरों और व्यवसायों पर हमलों की भी सूचना दी: पंचगढ़, ठाकुरगांव, लोहागरा, नोआखली, झेनैदाह, हथुरिया, डुमर, तंगैल, शरीयतपुर, लालमोनिरहाट, मुंशीगंज, संभूगंज, चांदपुर, अराइहाजार, खुलना, दिनाजपुर, नरसिंगडी, लक्ष्मीपुर, किशोरगंज, जेस्सोर, सतखीरा और हबीबगंज। जेस्सोर जिले में कम से कम 22 दुकानों को लूट लिया गया। इसलिए, पूरे देश में अल्पसंख्यकों की स्थिति गंभीर है। यह एक स्थानीय घटना नहीं बल्कि देशव्यापी घटना है। इस समय देश में सामान्य अशांति और कर्फ्यू के कारण हिंसा की प्रकृति की पूरी सीमा अज्ञात है। हिंसक कट्टरपंथियों को देश को जलाने और आम लोगों के जीवन पर हमला करने से रोकना अभी के लिए सेना की जिम्मेदारी है।

सीडीपीएचआर अवसरवादी कट्टरपंथी ताकतों की निंदा करता है और संबंधित अधिकारियों से निर्णायक और समय पर कार्रवाई करने का अनुरोध करता है। सीडीपीएचआर संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय जैसी वैश्विक संस्थाओं से भी आने वाले कुछ हफ्तों में देश में होने वाली घटनाओं पर कड़ी नजर रखने का आह्वान करता है। अंत में, बांग्लादेशी नागरिक समाज और छात्र समूहों की नैतिक जिम्मेदारी है कि वे हिंसा की निंदा करें और बिना किसी पक्षपात या जोश के देश के हर सामाजिक समूह की सक्रिय रूप से रक्षा करें।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top