मिल सकता है इंसान और हाथियों के संघर्ष को कम करने का दीर्घकालीन समाधान: 12 अगस्त को छत्तीसगढ़ में विश्व हाथी दिवस का आयोजन

elephant-death-anniversary.jpg

रायपुर। 12 अगस्त 2024 को छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाला विश्व हाथी दिवस, इंसान और हाथियों के बीच संघर्ष को कम करने के लिए एक दीर्घकालीन समाधान खोजने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगा। यह आयोजन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर हो रहा है और इसमें केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु मंत्री और अन्य विशेषज्ञ शामिल होंगे।

छत्तीसगढ़ में मानव-हाथी द्वंद की समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं, जिनमें हाथियों द्वारा फसल का नुकसान, जनहानि और संपत्ति की हानि शामिल है। इस कार्यक्रम में प्रोजेक्ट एलीफेंट की स्टीयरिंग कमेटी की 20वीं मीटिंग का आयोजन किया जाएगा, जहां इन समस्याओं के समाधान के लिए दीर्घकालिक रणनीतियों पर विचार किया जाएगा। बैठक में ड्रोन और सूचना तकनीक जैसे आधुनिक उपायों का उपयोग करके हाथियों के विचरण पर निगरानी रखने के तरीकों पर भी चर्चा होगी।

इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य हाथियों और मानवों के बीच संघर्ष को कम करना और हाथियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। यह पहल न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे स्थानीय समुदायों की जीवनशैली में सुधार और पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top