आगरा में ग्रीनफील्ड औद्योगिक टाउनशिप: घोषणा तो हो गई, रोडमैप और विजन रहस्य के घेरे में !

19_02_2024-green_field_expressway_23656263.jpg

हाल ही में भारत सरकार ने ग्रीनफील्ड औद्योगिक टाउनशिप के लिए आगरा शहर का चयन किया, जो बारह शहरों में शामिल है। इस पहल के माध्यम से, एक मेगा क्लस्टर की स्थापना का उद्देश्य गैर-प्रदूषणकारी उद्योगों के साथ एक लाख से अधिक रोजगारों को प्रदान करने के साथ-साथ, आगरा के उद्योग क्षेत्र में एक नए दौर की शुरुआत करने का भी है। हालांकि, इस विशालकार परियोजना की सफलता के लिए उभरती चुनौतियों और संभावित अवसरों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।

ताज ट्रैपेज़ियम, एक 10,400 वर्ग किलोमीटर का इको-सेंसिटिव ज़ोन, पहले ही कई प्रतिबंधों और कठिन प्रदूषण-नियंत्रण कानूनों के अधीन है। इस क्षेत्र में इतने बड़े ग्रीनफील्ड औद्योगिक टाउनशिप की शुरुआत, ज्यादातर धारित कार्यक्रमों और संगठनों के साथ, मुश्किलताओं और आवश्यकताओं का सामना करना होगा। इसके अतिरिक्त, आगरा में योग्य व्यक्ति-संगठन और व्यवसायिक नेटवर्क की कमी है, जिस पर ध्यान देना होगा।

इस आदान-प्रदान में, स्थानीय समुदाय, स्थानीय प्रशासन, और उद्यमों के बीच सहयोग और संवाद की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। सही रणनीति और कार्रवाई से, यह परियोजना आगरा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकती है। इसे सफल बनाने के लिए, सभी स्थानीय और राष्ट्रीय हितधारकों के बीच समन्वयित प्रयास और समर्थन की आवश्यकता है।

इस तरह, आगरा में ग्रीनफील्ड औद्योगिक टाउनशिप को सही दिशा में ले जाने में सभी संलग्न अधिकारियों और समुदायों को सहयोग करने की जरूरत है। इसके माध्यम से, न केवल एक नया उद्यमिता अवसर पैदा होगा, बल्कि आगरा शहर का सामाजिक और आर्थिक विकास भी गति पाएगा।

लेकिन इस वक्त बड़ा सवाल ये है कि
क्या आगरा इस बुनियादी बदलाव के लिए तैयार है? माना कि गैर-प्रदूषणकारी उद्योगों के प्रस्तावित मेगा क्लस्टर से एक लाख से अधिक रोजगार सृजित होने की उम्मीद है, जो इस क्षेत्र के लिए एक गेम-चेंजर योजना हो सकती है।

ताज ट्रैपेज़ियम, 10,400 वर्ग किलोमीटर का इको-सेंसिटिव ज़ोन, पहले से ही कई प्रतिबंधों और कड़े प्रदूषण-विरोधी कानूनों के अधीन है। इस क्षेत्र में इतने बड़े औद्योगिक टाउनशिप की उपस्थिति कार्यान्वयन में संघर्ष और चुनौतियों का कारण बन सकती है। इसके अलावा, आगरा में कुशल आधार और पेशेवर उद्यमी वर्ग की कमी है, जिससे यह स्पष्ट नहीं है कि यह योजना वास्तविकता में कैसे बदलेगी।

इस विजन को सफल बनाने के लिए सरकार को कई समस्या क्षेत्रों पर ध्यान देने की जरूरत है। सबसे पहले, शहर से होकर बहने वाली यमुना नदी की स्थिति एक बड़ी चिंता का विषय है। नदी बहुत प्रदूषित है और किसी भी औद्योगिक गतिविधि को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि यह समस्या को और न बढ़ाए। दूसरे, उद्योगों और श्रमिकों की आमद का समर्थन करने के लिए सड़कों, बिजली आपूर्ति और जल प्रबंधन सहित शहर के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने की आवश्यकता है।

सरकार को नए उद्योगों की मांगों को पूरा करने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण और शिक्षा कार्यक्रमों के माध्यम से एक कुशल कार्यबल विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और क्षेत्र में स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए उपाय किए जाने चाहिए।

आगे देखते हुए, आगरा के भविष्य की कल्पना एक ऐसे शहर के रूप में की जानी चाहिए जो अपने शानदार स्मारकों को आधुनिक औद्योगिक और आर्थिक विकास के साथ सहजता से मिश्रित करे। शहर को सतत विकास के लिए एक मॉडल बनने का लक्ष्य रखना चाहिए, जहां उद्योग पर्यावरण और समुदाय के साथ सह-अस्तित्व में हों।

इस विजन को प्राप्त करने के लिए, सरकार को चाहिए:

गहन पर्यावरणीय प्रभाव आकलन करें और सुनिश्चित करें कि उद्योग सख्त प्रदूषण मानदंडों का पालन करें। सड़क, बिजली आपूर्ति और जल प्रबंधन सहित बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए एक व्यापक योजना विकसित करें। कुशल कार्यबल विकसित करने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम और शिक्षा पहल स्थापित करें। प्रोत्साहन और सलाह कार्यक्रमों के माध्यम से उद्यमशीलता को बढ़ावा दें और स्टार्ट-अप का समर्थन करें। सुनिश्चित करें कि रोजगार सृजन और सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के माध्यम से औद्योगिक विकास का लाभ स्थानीय समुदाय तक पहुंचे।

ग्रीनफील्ड औद्योगिक टाउनशिप में आगरा के लिए एक गेम-चेंजर बनने की क्षमता है, लेकिन इसके लिए सावधानीपूर्वक योजना, निष्पादन और विस्तार पर ध्यान देने की आवश्यकता है। समस्या क्षेत्रों को संबोधित करके और एक स्थायी भविष्य की दिशा में काम करके, आगरा अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए भारत के औद्योगिक और आर्थिक विकास का एक शानदार उदाहरण बन सकता है।

औद्योगिक विकास और पर्यावरण संरक्षण के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण को सुनिश्चित करने के लिए, आगरा में निम्नलिखित उद्योग स्थापित किए जा सकते हैं:

पर्यावरण के अनुकूल विनिर्माण: सौर पैनल उत्पादन, टिकाऊ पैकेजिंग या पर्यावरण के अनुकूल वस्त्र जैसी टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल विनिर्माण प्रक्रियाएँ।

नवीकरणीय ऊर्जा: कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र या पवन फार्म जैसी नवीकरणीय ऊर्जा सुविधाएँ।

पर्यटन-संबंधी उद्योग: पर्यावरण के अनुकूल होटल, हस्तशिल्प उत्पादन या सांस्कृतिक अनुभव जैसे सतत पर्यटन उद्योग।

खाद्य प्रसंस्करण और कृषि-आधारित उद्योग: जैविक उत्पादों के लिए खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ या कृषि-आधारित उद्योग जो सतत कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देते हैं।

अनुसंधान और विकास केंद्र: पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छ ऊर्जा समाधान या सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करने वाली अनुसंधान सुविधाएँ या प्रौद्योगिकी पार्क।

हरित अवसंरचना विकास: हरित अवसंरचना विकास पर ध्यान केंद्रित करने वाले उद्योग, जैसे पर्यावरण के अनुकूल निर्माण सामग्री, टिकाऊ शहरी नियोजन या हरित परिवहन समाधान।

अपशिष्ट प्रबंधन और पुनर्चक्रण: प्रदूषण को कम करने और एक परिपत्र अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अपशिष्ट प्रबंधन, पुनर्चक्रण या अपसाइक्लिंग पर ध्यान केंद्रित करने वाले उद्योग।

जल संरक्षण और प्रबंधन: जल संरक्षण और प्रबंधन से संबंधित उद्योग, जैसे वर्षा जल संचयन प्रणाली, जल शोधन तकनीक या जल-कुशल सिंचाई समाधान।

डिजिटल और आईटी सेवाएँ: डिजिटल और आईटी सेवाओं पर केंद्रित उद्योग, जैसे कि रिमोट वर्क सॉल्यूशन, संधारणीय उत्पादों के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म या पर्यावरण के अनुकूल ब्रांडों के लिए डिजिटल मार्केटिंग।

कौशल विकास और शिक्षा: कौशल विकास, व्यावसायिक प्रशिक्षण या संधारणीय शिक्षा कार्यक्रमों से संबंधित उद्योग, ताकि हरित अर्थव्यवस्था के लिए सुसज्जित कार्यबल तैयार किया जा सके।

Share this post

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top