वीआईपी संस्कृति: भारत के लोकतंत्र पर एक धब्बा

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अनेकों बार आपके साथ ऐसा हुआ होगा। आप जल्दी में अपने गंतव्य पर पहुंचना चाहते हैं, लेकिन चौराहे पर ट्रैफिक रुका हुआ है क्योंकि किसी वीआईपी को उधर से गुजरना है। आप किसी बड़े मंदिर में दर्शन के लिए लाइन में लगे हैं तभी नेताजी अपने चमचों के साथ आगे बढ़ते चले जाते हैं, बिना रोक टोक के।

भारत की व्यापक वीआईपी संस्कृति देश की अलोकतांत्रिक और सामंती मानसिकता की एक कठोर याद दिलाती है। यह अभिजात्य घटना इस धारणा को कायम रखती है कि कुछ व्यक्ति दूसरों की तुलना में अधिक समान हैं, जो कानून के शासन और समाजवादी मूल्यों को नकारती है। यह वर्ग पूर्वाग्रह को मजबूत करता है, भेद-भाव और संपन्न एवं वंचितों के बीच मतभेदों को बढ़ाता है।

अभिजात्य संस्कृति न केवल आंखों में खटकती है, बल्कि प्रणालीगत असमानता के खिलाफ गहरी नाराजगी का प्रतिबिंब भी है। राजनेता और नौकरशाह विशेषाधिकार प्राप्त व्यवहार का आनंद लेते हैं, कारों के काफिले और कष्टप्रद सुरक्षा से घिरे रहते हैं, जबकि आम लोगों को छोटा और महत्वहीन महसूस कराया जाता है।

मोदी सरकार की सांकेतिक पहलों ने इस हानिकारक जनविरोधी संस्कृति को खत्म करने के लिए बहुत कम असर किया है। वर्तमान व्यवस्था के लिए सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक समीकरणों को बदलने के लिए प्रमुख समानता पहल शुरू करने का समय आ गया है। भारत को एक अधिक मानवीय, समतावादी समाज की आवश्यकता है जो सभी नागरिकों के नागरिक अधिकारों का सम्मान करे, न कि केवल कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों का।

भारत में वीआईपी संस्कृति की जड़ें औपनिवेशिक युग में हैं, जब अंग्रेजों ने अपने हितों की सेवा के लिए अभिजात वर्ग का एक वर्ग बनाया था। स्वतंत्रता के बाद, यह संस्कृति जारी रही, जिसमें नए शासक वर्ग ने अपने औपनिवेशिक पूर्ववर्तियों के समान ही प्रथाओं और दृष्टिकोणों को अपनाया।

वीआईपी संस्कृति की सबसे स्पष्ट अभिव्यक्तियों में से एक है कारों पर लाल बत्ती का उपयोग, जो शक्ति और विशेषाधिकार का प्रतीक है। उन पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों के बावजूद, कई राजनेता और नौकरशाह उनका उपयोग करना जारी रखते हैं, जो उनके अधिकार की भावना और कानून के प्रति उपेक्षा को दर्शाता है।

राजनेताओं और नौकरशाहों के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था वीआईपी संस्कृति का एक और पहलू है। जबकि सुरक्षा उन लोगों के लिए आवश्यक है जो वास्तविक खतरों का सामना करते हैं, इसे अक्सर उन लोगों द्वारा स्टेटस सिंबल के रूप में उपयोग किया जाता है जो नहीं करते हैं।

वीआईपी संस्कृति का सार्वजनिक सेवाओं पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। वीआईपी की ज़रूरतें और हित आम लोगों की ज़रूरतों और हितों से ज़्यादा अहमियत रखते हैं, जिससे असमानता बढ़ती है और संस्थाओं में लोगों का भरोसा कम होता है।

वीआईपी संस्कृति को खत्म करने के लिए, अंतर्निहित सामाजिक और आर्थिक असमानताओं को दूर करना ज़रूरी है। इसके लिए समावेशी विकास को बढ़ावा देने, संसाधनों और अवसरों तक समान पहुँच सुनिश्चित करने और धन और शक्ति का अधिक न्यायसंगत वितरण बनाने के लिए एक ठोस प्रयास की आवश्यकता है।

सरकार को वीआईपी संस्कृति के प्रतीकों और प्रथाओं को खत्म करने, यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए कि सार्वजनिक सेवाएँ सभी नागरिकों के लिए सुलभ और उत्तरदायी हों, और पारदर्शिता, जवाबदेही और कानून के शासन के लिए प्रतिबद्ध हों।

भारत में वीआईपी संस्कृति देश के लोकतंत्र पर एक धब्बा है, जो समानता और निष्पक्षता के सिद्धांतों को कमज़ोर करती है, सामाजिक और आर्थिक असमानताओं को बढ़ाती है, और आम लोगों में अलगाव और आक्रोश की भावना पैदा करती है। अधिक समावेशी और समतावादी समाज बनाने के लिए, वीआईपी संस्कृति को खत्म करना और समानता और सामाजिक न्याय की संस्कृति को बढ़ावा देना ज़रूरी है। बदलाव का समय अब आ गया है।

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Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

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