एक तरफ खूबसूरत ताज महल, दूसरी तरफ गंदा आगरा शहर

Tajmahal_4.jpg.webp

शानदार ताजमहल के लिए प्रसिद्ध होने के बावजूद, आगरा स्वच्छता और सफाई की एक गंभीर समस्या से जूझ रहा है। डेली लगभग बारह सौ टन मलवा, घरेलू कूड़ा, औद्योगिक कचरा, धूल, पैकेजिंग मैटेरियल, आगरा शहर से निकलता है। इसका बड़ा भाग नगर निगम के ठेले उठाते हैं, बाकी नागरिक इधर उधर फैलाते हैं जो गाय, कुत्ते या सुअर और बंदरों के भरोसे पड़ा रहता है। कुछ हिस्सा यमुना नदी में पहुंचता है। अवैध स्लॉटर हाउसेस की निकली गंदगी अलग।

बाहर से आने वाले टूरिस्ट शहर की गंदगी के चौंकाने वाले विवरण साझा करते हैं, जिनमें बदसूरत कचरे से लेकर भयानक सार्वजनिक शौचालयों तक की शिकायतें शामिल हैं। जाहिर है आगरा को अपनी छवि सुधारने और पर्यटकों के लिए अपने आकर्षण को बनाए रखने के लिए सफाई की सख्त जरूरत है।

आगरा, जो कि प्रतिष्ठित ताजमहल तथा अन्य इमारतों की वजह से एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, स्वच्छता और सफाई से संबंधित महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रहा है जो आगंतुकों के अनुभवों को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करती हैं।

“मैंने आगरा से गंदा शहर कभी नहीं देखा। हर जगह मानव मल, गाय का गोबर या कुत्ते की गंदगी की बदबू आ रही है,” एक युवा फ्रांसीसी पर्यटक ने कहा। अमेरिका की लिंडा ने बताया कि सार्वजनिक शौचालय भयानक थे, और केवल होटल ने संतोषजनक सफाई स्तर दिखा। भिनभिनाती मक्खियां, खून चुसैया मच्छर, हर जगह पर्यटकों को परेशान करते हैं, लंदन से आए डेविस ने बताया।
कई अन्य पर्यटकों ने सर्वव्यापी गंदगी और बदबू की शिकायत की है। अधिकांश विदेशी पर्यटक शहर में प्रवेश करने से बचते हैं। गाइड उन्हें होटलों और स्मारकों तक ही सीमित रहने की सलाह देते हैं। केवल कुछ साहसी लोग ही कभी-कभी किनारी बाजार या संजय प्लेस जैसे बाजारों में देखे जा सकते हैं।

आगरा अक्षम कचरा प्रबंधन प्रणालियों से जूझ रहा है, जिसके कारण सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा-करकट और कचरे का ढेर लग जाता है। कचरे के उचित संग्रह, पृथक्करण और निपटान की कमी के कारण एक गंदा वातावरण बनता है जो पर्यटकों को आगरा दोबारा आने से हतोत्साहित करता है। “एक बार ही काफी है,” एक इतालवी जोड़े ने कहा।

हाल के वर्षों में, गंदगी साफ करने के बजाय, अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर दीवार पेंटिंग का सहारा लिया है, जो लंबे समय तक बदसूरत निशानों को छिपा नहीं सकती। आगरा नगर निगम द्वारा कई डंप यार्ड को सुंदरता स्थलों या सेल्फी पॉइंट में बदल दिया गया है, अधिकारी कहते हैं कचरा निरंतर उठ रहा है और सफाई भी रेगुलरली हो रही है। लेकिन नागरिकों से इंटरैक्ट करने पर ये दावा अर्ध सत्य ही लगता है।

आगरा में कचरे के निपटान और उपचार के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचे की कमी है, जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक क्षेत्रों में कचरे के डिब्बे और बिखरे हुए कचरे का ढेर लग जाता है। उचित सुविधाओं के बिना, स्वच्छता और स्वच्छता मानकों को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। हालांकि नगरपालिका अधिकारी स्वीकार करते हैं कि उनके पास काम के लिए पर्याप्त संसाधन हैं, लेकिन यात्रा लंबी और कठिन है। आगरा के नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल ने प्रणाली को सुव्यवस्थित करने के लिए कई ठोस उपाय किए हैं।

एक प्रमुख समस्या सड़कों पर घूमने वाले आवारा जानवरों का खतरा है। बंदर कचरे को बिखेरने में योगदान करते हैं और स्वच्छता के लिए खतरा पैदा करते हैं। आगरा शहर में आवारा जानवरों, गायों और सूअरों की उपस्थिति भी अप्रिय गंध का कारण बनती है और सार्वजनिक स्थानों की समग्र स्वच्छता को खराब करती है।

आगरा की सार्वजनिक शौचालय सुविधाएं अपर्याप्त रखरखाव और सफाई से पीड़ित हैं, जिसके कारण पर्यटकों के लिए अप्रिय अनुभव होते हैं। चोक या अस्वच्छ सार्वजनिक शौचालय शहर की धारणा को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें फिर से आने से हतोत्साहित कर सकते हैं। कुछ ढंग से निर्मित शौचालय बंद रहते हैं , खासतौर पर महिलाओं के लिए बने इज्जतघर, जबकि अधिकांश सड़क किनारे शौचालय शायद ही कभी धोए या कीटाणुरहित किए जाते हैं।

सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दा शहर के निवासियों में नागरिक भावना की कमी है। “अधिकांश लोग पान, तंबाकू या गुटखा का सेवन करते हैं, जो उन्हें कहीं भी थूकने के लिए मजबूर करता है। फिर सार्वजनिक स्थानों पर शौच करने का मुद्दा है। आप लोगों को खुले में पेशाब करते हुए देख सकते हैं। विदेशी पर्यटकों के लिए बहुत ही घृणित दृश्य है ये,” स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता पद्मिनी अय्यर कहती हैं।
कई अन्य शहरों की तरह, आगरा भी निवासियों और आगंतुकों के बीच जागरूकता और नागरिक जिम्मेदारी की कमी से संबंधित मुद्दों का सामना करता है। एक स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए स्वच्छता और उचित कचरा निपटान प्रथाओं की संस्कृति आवश्यक है जो पर्यटकों को आकर्षित करे।

आगरा नगर निगम कचरा प्रबंधन प्रणालियों में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिसमें बेहतर संग्रह, पृथक्करण, पुनर्चक्रण और निपटान विधियाँ शामिल हैं। कुशल कचरा प्रबंधन के लिए बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकी में निवेश शहर को स्वच्छ और पर्यटकों के लिए सुविधाजनक बनाए रखने में मदद कर सकता है।

संजय प्लेस, राजा की मंडी और हॉस्पिटल रोड जैसे व्यस्त बाजारों में शौचालय और कचरा निपटान इकाइयों जैसी सार्वजनिक सुविधाओं को अपग्रेड करना आगरा में स्वच्छता के स्तर को बढ़ा सकता है। यह सुनिश्चित करना कि सार्वजनिक स्थान अच्छी तरह से बनाए रखे गए हैं और आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित हैं, आगंतुकों के लिए एक अधिक सुखद अनुभव में योगदान कर सकते हैं।

आवारा जानवरों के प्रबंधन के लिए योजनाओं को लागू करने के लिए एक अच्छी तरह से समन्वित रणनीति, जैसे कि पशु आश्रय या गोद लेने के कार्यक्रम, शहर में स्वच्छता और स्वच्छंद घूमने वाले जानवरों के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं।
आगरा नगर निगम को निवासियों और पर्यटकों के बीच नागरिक जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान चलाना चाहिए, बेहतर कचरा प्रबंधन प्रथाओं और स्वच्छता की आदतों को प्रोत्साहित करना चाहिए। स्वच्छता पहलों में स्थानीय समुदायों को शामिल करना, विशेष रूप से स्कूलों को, आगरा को स्वच्छ और अपीलिंग बनाने के लिए सामूहिक गर्व की भावना पैदा कर सकता है।
स्मार्ट सिटी मिशन परियोजनाओं के बावजूद, भारत के अधिकांश शहर स्वच्छता बनाए रखने की चुनौतियों को हल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

डॉ. हरेंद्र गुप्ता कहते हैं, “एक प्रमुख मुद्दा तेजी से शहरीकरण और जनसंख्या वृद्धि है, जिसके कारण नगरपालिका निकायों पर कचरा प्रबंधन जैसी बुनियादी सेवाएं प्रदान करने का भारी दबाव है। अपर्याप्त बुनियादी ढांचा, संसाधन और धन उनकी शहरों को स्वच्छ रखने के प्रयासों को और बाधित करते हैं।”

रिवर कनेक्ट अभियान के सदस्य, राहुल और दीपक राजपूत, महसूस करते हैं कि कचरा निपटान और स्वच्छता की भावना जन जन में जाग्रत करने के लिए एक सांस्कृतिक बदलाव की आवश्यकता है। समुदाय की सक्रिय भागीदारी और सहयोग के बिना, नगरपालिका निकाय सार्वजनिक क्षेत्रों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए संघर्ष करते रहेंगे।

इसके अलावा, पर्यावरणविद् डॉ. देवाशीष भट्टाचार्य कहते हैं, “नगरपालिका निकायों के भीतर भ्रष्टाचार और जवाबदेही की कमी शहरों को स्वच्छ रखने में अक्षमता में योगदान करती है। अतीत में, स्वच्छता उद्देश्यों के लिए आवंटित धन के कुप्रबंधन के उदाहरण रहे हैं, जिससे स्वच्छता पहलों के प्रभावी कार्यान्वयन में बाधा उत्पन्न हुई है।”

आगरा में, स्वच्छता और कचरा प्रबंधन से संबंधित कानूनों और विनियमों के सख्त प्रवर्तन की आवश्यकता है। स्कूल शिक्षक डॉ. अनुभव कहते हैं, “निगम को कूड़ा-करकट, अवैध डंपिंग और सार्वजनिक स्थानों पर अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। सार्वजनिक जागरूकता अभियान और सामुदायिक जुड़ाव कार्यक्रम भी स्वच्छता की संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।”
और साथ ही, जैसा कि डॉ. राजन किशोर कहते हैं, प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना भी आगरा में स्वच्छता में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। स्मार्ट कचरा प्रबंधन प्रणालियों को लागू करना, नागरिक प्रतिक्रिया और शिकायतों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म, और सूचित निर्णय लेने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग स्वच्छता पहलों की दक्षता को बढ़ा सकता है।

Share this post

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top