हेल्थकेयर पेशेवरों के लिए ऑनलाइन डिमेंशिया देखभाल प्रशिक्षण हुआ प्रारंभ

hero-dementia-care.jpg.webp

आगरा। भारत के बढ़ते डिमेंशिया संकट को संबोधित करने के लिए, ODLQC-मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण पोर्टल, साइकोलॉजी वर्ल्ड ने हेल्थकेयर पेशेवरों के लिए एक ऑनलाइन डिमेंशिया-ओरिएंटेशन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने के लिए डिमेंशिया इंडिया एलायंस (DIA) के साथ भागीदारी की है। यह पहल विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के साथ मेल खाती है, जो व्यापक डिमेंशिया देखभाल प्रशिक्षण और देखभाल करने वालों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए समर्थन की महत्वपूर्ण आवश्यकता को उजागर करती है।

भारत में डिमेंशिया का बोझ बहुत ज़्यादा है, वर्तमान में 8.8 मिलियन लोग इससे प्रभावित हैं, अनुमान है कि 2036 तक यह संख्या बढ़कर 17 मिलियन हो जाएगी। डिमेंशिया रोगियों की देखभाल करने का भावनात्मक बोझ तेज़ी से स्पष्ट हो रहा है, स्वास्थ्य सेवा कर्मी अक्सर उचित प्रशिक्षण के बिना चुनौतीपूर्ण लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करते हैं।

इस ऑनलाइन कोर्स का उद्देश्य डिमेंशिया देखभाल प्रशिक्षण में अंतर को पाटना है, नर्सों, फिजियोथेरेपिस्ट और संबद्ध स्वास्थ्य सेवा कर्मियों सहित स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को सशक्त बनाना है, ताकि वे उचित प्रशिक्षण प्रदान कर सकें। दयालु और प्रभावी देखभाल। मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

– सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक दृष्टिकोण, भारतीय परिवार और समुदाय की गतिशीलता को स्वीकार करना
– लचीलेपन के लिए स्व-गतिशील, ऑनलाइन प्रारूप
– उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण को सुनिश्चित करने के लिए ODLQC मान्यता
– देखभाल करने वालों द्वारा सामना किए जाने वाले तनाव और भावनात्मक चुनौतियों के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करना

DIA अध्यक्ष डॉ. राधा एस. मूर्ति ने जोर देकर कहा, “यह पहल स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को मनोभ्रंश रोगियों की देखभाल करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करेगी, जबकि उनके स्वयं के मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा भी करेगी।”

साइकोलॉजी वर्ल्ड के संस्थापक शब्द मिश्रा ने कहा, “सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाला प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। यह पाठ्यक्रम सुनिश्चित करता है कि भारत भर में स्वास्थ्य सेवा कर्मी मनोभ्रंश देखभाल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हों।”

दो अतिरिक्त पाठ्यक्रम शुरू किए जाने हैं: एक डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों के लिए, और दूसरा मनोभ्रंश-अनुकूल अस्पताल बनाने पर केंद्रित है।

डिमेंशिया ओरिएंटेशन सर्टिफिकेट कोर्स अब भारतीय पेशेवरों और छात्रों के लिए (लिंक उपलब्ध नहीं है) पर उपलब्ध है, जो मनोभ्रंश देखभाल मानकों को बढ़ाने और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह सहयोगात्मक प्रयास देखभाल करने वालों और स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की मानसिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को संबोधित करने के महत्व को रेखांकित करता है। व्यापक प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करके, साइकोलॉजी वर्ल्ड और डीआईए का लक्ष्य मनोभ्रंश देखभाल से जुड़े भावनात्मक तनाव को कम करना, अंततः देखभाल के परिणामों में सुधार करना और एक स्वस्थ, अधिक दयालु स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top