ब्रज मंडल में शोर और कोलाहल, प्राचीन मंदिर संगीत विलुप्त हो चुका है

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Vrindavan Act Now

यमुना नदी प्रदूषित हो रही है, बाग वन नष्ट हो रहे हैं, कुंड तालाब लुप्त हो चुके हैं, पवित्र ब्रज की रज कंक्रीटीकरण से जहरीली हो रही है, मंदिर धर्मशालाओं में कॉम्प्लेक्स खुल रहे हैं, पेड़ों की धुआंधार कटाई हो रही है, चारों तरफ विकास की गंगा बह रही है !!
ब्रज मंडल, जो कभी श्री कृष्ण की बांसुरी के मधुर सुरों और प्राचीन मंदिरों के शास्त्रीय संगीत से गूंजता था, अब केवल शोर और कोलाहल से भरा हुआ है। वृंदावन, मथुरा, गोवर्धन और बरसाना जैसे पवित्र स्थलों पर यह बदलाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।
पारंपरिक ब्रज लोकगीत और शास्त्रीय संगीत की जगह अब कान फोड़ू और बेहूदे लोकगीतों ने ले ली है। इन संगीतों में विद्यमान द्विअर्थी संवाद और नृत्य केवल दर्शकों का मनोरंजन नहीं करते, बल्कि पवित्रता को खो रहे संस्कृति को भी विकृत करते हैं। मंदिरों में अब प्री रिकॉर्डेड संगीत पर बजने वाले जोरदार भक्ति गीतों का बोलबाला है, जो तीर्थयात्रियों को परेशान करते हैं और आध्यात्मिकता को कमज़ोर करते हैं।

स्थानीय संगीताचार्य और शिक्षाविदों ने इस ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ गहरी चिंता व्यक्त की है। उनका कहना है कि यह सांस्कृतिक प्रदूषण ब्रज मंडल की आध्यात्मिक शांति को प्रभावित कर रहा है। ऐसे में आवश्यक है कि हम इस दिशा में जागरूकता पैदा करें और पारंपरिक संगीत और कला को पुनर्जीवित करने का प्रयास करें। यह केवल संगीत का मामला नहीं है, बल्कि हमारी सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा का भी प्रश्न है। हमें इस ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ एकजुट होना होगा, ताकि ब्रज मंडल की शांति और सौंदर्य प्रभावित न हो।

एक समय था जब पारंपरिक वाद्य यंत्रों के मधुर सुरों से प्रकृति आनंदित रहती थी, कालिंदी का कल कल संगीत, मंदिरों में समाज गायन, अष्ट छाप कवियों के भजन गवते थे, आज हर जगह डेक पर कान फोड़ू और निहायत बेहूदे लोकगीत, रसिया, द्विअर्थी संवाद सुन ने को मिल रहे हैं।

कभी हवेली संगीत के लिए जाने वाले मंदिर मधुर और दिव्य धुनों से गूंजते थे, वहीं आज आपको केवल अज्ञात कलाकारों द्वारा सीडी पर जोरदार कोलाहलपूर्ण भक्ति गीत सुनने को मिलते हैं, जिन्हें सैकड़ों दुकानों पर फुल वॉल्यूम में बजाया जाता है, जो कृष्ण-राधा कथा से जुड़े मंदिरों में आने वाले तीर्थयात्रियों को धार्मिक वस्तुएं बेचते हैं।

वृंदावन के हृदय में श्री बांके बिहारी मंदिर की गलियों से लगे बाजारों में तमाम प्री रिकॉर्डेड पेन ड्राइव, विडियोज, सीडी, आदि बेचने वालों की भरमार है। एक संगीताचार्य कहते हैं, “इन दुकानों से चौबीसों घंटे होने वाले हाई वोल्टेज शोर ने मूर्खता के स्तर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है।”

यानी, अब आप पवित्र और प्राचीन शास्त्रीय संगीत या दिव्य भजन नहीं सुन सकते, जो शरीर और मन दोनों पर सुखदायक और उपचारात्मक प्रभाव डालते हों। यह बड़े साउंड बॉक्स से आने वाला शोर है। आप कुछ भी नहीं सुन सकते और घर के अंदर आप बिना विचलित हुए ध्यान नहीं लगा सकते, या अपने दैनिक काम नहीं कर सकते। बुजुर्ग लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं। महिलाएं और बच्चे उच्च डेसिबल स्तर के कारण आसानी से चिढ़ जाते हैं और अपना आपा खो देते हैं।

एक स्थानीय शिक्षाविद् ने कहा, “अब इस तरह के ध्वनि प्रदूषण को बर्दाश्त करना असंभव हो गया है।” एक मंदिर के गोस्वामी ने गहरा अफसोस जताया कि “यह वर्तमान संगीत विपणन वृंदावन की आध्यात्मिक शांति को इतना प्रभावित कर रहा है और पूरी तरह से बृज लोक संगीत परंपराओं के खिलाफ है कि नकारात्मक प्रवृत्ति को रोकने के लिए तत्काल कुछ करने की जरूरत है।” उन्होंने यह भी कहा कि स्वामी हरि दास की महान संगीत परंपराओं को पोषित करने और बढ़ावा देने के लिए वृंदावन में एक उचित संगीत विश्वविद्यालय की स्थापना की जानी चाहिए।

यह शोर शराबा सिर्फ़ वृंदावन में ही नहीं है, गोवर्धन, मथुरा, बरसाना, हर जगह आपको संगीत सामग्री की दुकानें मिलेंगी। एक मोटे अनुमान के अनुसार ब्रज मंडल में कम से कम सैकड़ों काउंटर खुले हैं जहां से ब्रज संगीत खरीदा जा सकता है। इनमें होली के, देवी जागरण के, परिक्रमा, यात्रा, त्यौहारों से जुड़ा गायन भी है। अब हमारे पास स्थानीय स्टूडियो भी हैं जो नृत्य संगीत आधारित कार्यक्रम रिकॉर्ड करते हैं, और मार्केट करते हैं। और बहुत सारे अप्रशिक्षित संगीतकार और गायक हैं जो बॉलीवुड संगीत से काफ़ी प्रेरणा लेते हैं और अपने खुद के गीत जोड़ते हैं और इको या झंकार और इलेक्ट्रॉनिक बीट्स जैसे विशेष ध्वनि प्रभाव शामिल करते हैं। इस त्यौहारी सीज़न में तेज़ी से कारोबार करने वाले दर्जनों गाने लोकप्रिय हैं। डीजे वाले भजन डिमांड में हैं क्योंकि ये लोकगीत दोहरे अर्थ वाले शब्दों से भरे होते हैं और कई मर्तबा सेक्सी संकेत देते हैं। वास्तव में, जबकि स्थानीय संगीत उद्योग समृद्ध हो रहा है, आउटपुट की गुणवत्ता चिंता का विषय है। यू ट्यूबर्स और रील मेकर्स की भी अच्छी खासी संख्या है, जो इस नए ट्रेंड को बढ़ावा दे रहे हैं। वृंदावन के कथा वाचकों ने भी अपनी अपनी संगीत नृत्य की मंडलियां खड़ी कर रखी हैं। मतलब ब्रज संस्कृति के प्रचार, प्रसार का ये गोल्डन पीरियड है।

इस आधुनिक युग के संगीत के आक्रमण से पहले ब्रज के मंदिरों में संगीतकारों और भजन गायकों के समूह थे, जो पारंपरिक ताल के साथ पीलू, भैरवी, गारा, बसंत और मांड जैसे शास्त्रीय रागों पर आधारित ब्रज लोकगीतों में माहिर थे।

पवित्र यमुना के तट पर बसा वृंदावन ध्रुपद गायन का केंद्र था। भागवत पुराण में कहा गया है कि ललिता सखी ने प्रसिद्ध “रास”-नृत्य के दौरान ध्रुपद शैली में गायन किया था। तब से भगवान कृष्ण की पूजा के प्राचीन रूप की यह परंपरा वृंदावन के मंदिरों में कायम है। ध्रुपद ब्रज मंडल से संबंधित शास्त्रीय संगीत की एक विशेष उत्तर भारतीय शैली है। इसे विश्व प्रसिद्ध तानसेन के गुरु, वृंदावन के प्रसिद्ध स्वामी हरिदास द्वारा समृद्ध और दिव्य ऊंचाइयों तक बढ़ाया गया था।

लेकिन आज यह केवल कान को चीर देने वाला शोर है जो एकाग्रता को बाधित करता है। एक वैष्णव संत कहते हैं, “इसमें दिल्ली और आस-पास से सैकड़ों वाहनों का आना-जाना भी शामिल है, जो दर्शन करने की जल्दी में रास्ते में कुछ कीर्तन संगीत, लोक गायन की सीडी या अन्य गेजेट्स उठा लेते हैं। मूल्यों और माहौल का प्रदूषण ब्रज मंडल के मूल चरित्र को खतरे में डाल रहा है, जो कभी भक्ति और प्रेम रस से भरा हुआ था। गोवर्धन पहाड़ियों के एक परिक्रमार्थी कहते हैं, “वृंदावन में अंतरराष्ट्रीय संतों द्वारा खोले गए नए आश्रम और मंदिर अप्रत्यक्ष रूप से श्री कृष्ण भूमि में सामान्य गिरावट के लिए जिम्मेदार हैं।”

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Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

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