कार्रवाई के लिए तत्काल आह्वान: आगरा के प्रदूषण संकट से निपटने के लिए बिजलीघर और ईदगाह बस स्टैंड को स्थानांतरित करें

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Caption: Jagran

आगरा : पर्यावरणविदों की अनेकों अपीलों और मांगों के बावजूद, ताज ट्रैपेज़ियम ज़ोन प्राधिकरण ने आगरा में बिजलीघर और ईदगाह रोडवेज बस स्टैंड को शिफ्ट करने के संबंध में अभी तक कोई महत्वपूर्ण कार्रवाई नहीं की है। ये दोनों बस स्टैंड शहर में वायु प्रदूषण और लगातार ट्रैफ़िक जाम के प्रमुख कारण बन गए हैं।

वायु प्रदूषण को कम करने, ट्रैफ़िक की भीड़ को कम करने और क्षेत्र में व्याप्त अराजक शहरी स्थितियों को सुधारने के लिए इन बस स्टैंडों को स्थानांतरित करना आवश्यक है। आगरा के नागरिकों ने रोडवेज बस स्टैंड को भीड़भाड़ वाले बिजलीघर और आगरा किला क्षेत्र से ISBT में स्थानांतरित करने के लिए प्राधिकरण से औपचारिक रूप से याचिका दायर की है।

वर्तमान स्थान न केवल शोरगुल और प्रदूषण से भरा है, बल्कि निवासियों और पर्यटकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए भी गंभीर खतरा पैदा करता है। विभिन्न दिशाओं में पहले से ही तीन प्रमुख बस स्टैंड स्थापित होने के बावजूद, यह समझ से परे है कि बसें इन भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में क्यों प्रवेश करती रहती हैं। ट्रांसपोर्ट नगर में आईएसबीटी को विशेष रूप से इन मुद्दों को संबोधित करने के लिए बनाया गया था, जिससे यह बस संचालन के लिए एक उपयुक्त विकल्प बन गया।

हमारे पर्यावरण की रक्षा और सभी के लिए स्वच्छ, सुरक्षित आगरा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।

पर्यावरणविदों द्वारा कई बार ज्ञापन और मांगों के बावजूद, ताज ट्रैपेज़ियम ज़ोन प्राधिकरण ने शहर में बिजलीघर और ईदगाह रोडवेज बस स्टैंड को स्थानांतरित करने या बंद करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। ये दोनों बस स्टैंड वायु प्रदूषण और स्थायी ट्रैफ़िक जाम का मुख्य कारण हैं।

पूरे क्षेत्र में वायु प्रदूषण, ट्रैफ़िक जाम, भीड़भाड़ और अव्यवस्थित शहरी स्थितियों को रोकने के लिए यह स्थानांतरण आवश्यक हो गया है।

आगरा के नागरिकों ने, ताज ट्रैपेज़ियम ज़ोन प्राधिकरण से बिजलीघर, आगरा किला क्षेत्र से रोडवेज बस स्टैंड को आईएसबीटी में स्थानांतरित करने की मांग की है। वर्तमान स्थान भीड़भाड़ वाला, शोरगुल वाला और प्रदूषण से भरा हुआ है। इस क्षेत्र को पर्यटकों और पैदल चलने वालों के लिए संरक्षित करने की आवश्यकता है। वर्तमान में, बस स्टैंड आगरा के सभी नागरिकों और आगंतुकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए खतरा है।

जब अलग-अलग दिशाओं में पहले से ही तीन प्रमुख बस स्टैंड हैं, तो बसों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में क्यों जाना चाहिए? ट्रांसपोर्ट नगर में आईएसबीटी की स्थापना बिजलीघर बस स्टैंड के बदलते दबाव से निपटने के लिए की गई थी। आदर्श रूप से, अलीगढ़ या लखनऊ, कानपुर की ओर जाने वाली सभी बसें फाउंड्री नगर डिपो से चलनी चाहिए। इसी तरह, एमपी, दिल्ली और राजस्थान जैसे अन्य राज्यों के लिए बसें आईएसबीटी से चलनी चाहिए। ग्वालियर रोड पर एक नया डिपो खोला जाना चाहिए।

बिजलीघर बस स्टैंड को जारी रखने की कोई आवश्यकता नहीं दिखती है, जो वाटर वर्क्स क्रॉसिंग, यमुना किनारा रोड और शहर के अन्य प्रवेश बिंदुओं से समस्याओं को बढ़ा रहा है। ताजमहल और आगरा किले के आसपास के क्षेत्र में प्रदूषण बिजलीघर बस स्टैंड से चलने वाली रोडवेज और निजी बसों का परिणाम है।

ये दो बस स्टैंड, ईदगाह और बिजलीघर
प्रतिष्ठित ताजमहल और आगरा किले को प्रभावित करने वाले वायु प्रदूषण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जो दोनों यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं। हमारे पर्यावरण के स्वास्थ्य और इन ऐतिहासिक स्मारकों के संरक्षण को ऐसे संवेदनशील क्षेत्र में बस स्टैंड की सुविधा से अधिक प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

बिजलीघर रोडवेज बस स्टैंड न केवल वायु गुणवत्ता से समझौता करता है, बल्कि इन ऐतिहासिक स्थलों की सुंदरता और शांति को भी बाधित करता है। बस स्टैंड को आईएसबीटी या फाउंड्रीनगर डिपो जैसे अधिक उपयुक्त स्थान पर ले जाकर, हम वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को काफी हद तक कम कर सकते हैं, समग्र शहरी वातावरण में सुधार कर सकते हैं और स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए अधिक आकर्षक स्थान बना सकते हैं।

ताज ट्रैपेज़ियम ज़ोन प्राधिकरण को हमारे समुदाय और भावी पीढ़ियों के लाभ के लिए इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए। अब समय आ गया है कि हम अल्पकालिक सुविधा के बजाय टिकाऊ शहरी नियोजन को प्राथमिकता दें। आइए हम आने वाले वर्षों के लिए आगरा की अनमोल विरासत के संरक्षण और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आएं।

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Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

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