अगर लेडीज टेलर, लेडी जिम ट्रेनर हो सकते हैं तो मंदिरों में महिला पुजारी क्यों नहीं नियुक्त किए जा सकते?

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Image: Up18 News

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में राज्य महिला आयोग द्वारा हाल ही में पुरुषों द्वारा पारंपरिक रूप से वर्चस्व वाली भूमिकाओं में महिलाओं को नियुक्त करने की पहल महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

महिला जिम प्रशिक्षकों, दर्जी, डॉक्टरों, हेयर ड्रेसर और यहां तक ​​कि बस ड्राइवरों और कंडक्टरों की वकालत करके, राज्य उन जगहों को चिन्हित करने का प्रयास कर रहा है जहां महिलाएं सुरक्षित और समर्थित महसूस करती हों।

पुरुषों द्वारा दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के कई मामलों के बाद, इस पहल का व्यापक रूप से स्वागत किया जा रहा है।

सामाजिक कार्यकर्ता पद्मिनी अय्यर कहती हैं, “यह दृष्टिकोण न केवल कार्यबल में महिलाओं को सशक्त बनाता है, बल्कि एक ऐसा माहौल भी बनाता है जहां महिला ग्राहक उन पेशेवरों से जुड़ सकती हैं जो उनकी अनूठी जरूरतों और अनुभवों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए, महिला जिम प्रशिक्षक महिलाओं के विशिष्ट सांस्कृतिक और सामाजिक संदर्भों का सम्मान करते हुए अनुकूलित फिटनेस मार्गदर्शन प्रदान कर सकती हैं, जबकि महिला डॉक्टर यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि महिला मरीज स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने में अधिक सहज महसूस करें। इसके अलावा, इन भूमिकाओं में महिलाओं को शामिल करने से रूढ़ियों को चुनौती देने और उन बाधाओं को खत्म करने में मदद मिल सकती है, जिन्होंने ऐतिहासिक रूप से विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को सीमित किया है।”

सही मायने में, यह एक अधिक समावेशी समाज की ओर बदलाव का उदाहरण है, जहाँ महिलाएँ बिना किसी डर या झिझक के पुरुषों के लिए आरक्षित भूमिकाएँ निभा सकती हैं।

अब, महिला एक्टिविस्ट्स ने मांग की है कि हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित मंदिरों में महिला पुजारी होनी चाहिए। यह आध्यात्मिक और धार्मिक संस्थानों के भीतर लिंग प्रतिनिधित्व की व्यापक गुंजाइश की ओर ध्यान आकर्षित करता है। महिला देवताओं को समर्पित मंदिरों में पुरुष पुजारियों की लंबे समय से चली आ रही परंपरा धार्मिक प्रथाओं की समावेशिता और पवित्र स्थानों में लैंगिक समानता की अभिव्यक्ति के बारे में सवाल उठाती है।

जैसा कि वकालत की गई है, इन मंदिरों में पुरुष पुजारियों को हटाने से आध्यात्मिक नेतृत्व को दिव्य स्त्री के प्रतिनिधित्व के साथ फिर से जोड़ने का अवसर मिलता है। यह एक स्पष्ट संदेश देता है कि महिलाएँ पारंपरिक रूप से पुरुषों द्वारा निभाई जाने वाली भूमिकाओं को निभाने में उतनी ही सक्षम हैं, खासकर उन स्थानों पर जहाँ स्त्री आध्यात्मिक ऊर्जा का सम्मान किया जाता है।

“अतीत में पुजारियों का वर्ग कुछ निश्चित नियमों और मर्यादाओं से बंधा हुआ था और प्राचीन परंपराओं का पालन करता था। देवियों की पूजा सखी भाव में की जाती थी। पुजारी का लिंग मायने नहीं रखता था, क्योंकि माना जाता था कि देवताओं की सेवा करने वाले सांसारिक सीमाओं से परे होते हैं। यह एक पवित्र आध्यात्मिक संबंध था,” ये बताते हैं बिहार के समाज विज्ञान विशेषज्ञ श्री टी पी श्रीवास्तव।

लेकिन अब स्थितियाँ बहुत अलग हैं, कहते हैं पब्लिक कॉमेंटेटर प्रोफेसर पारस नाथ चौधरी “लैंगिक समानता केवल प्रतिनिधित्व का मामला नहीं है; इसका सामाजिक मानदंडों और मूल्यों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की नियुक्ति और धार्मिक भूमिकाओं में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ावा देना केवल रोजगार और आध्यात्मिकता में लैंगिक असमानताओं को संतुलित करने का प्रयास नहीं है; वे यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि महिलाओं की आवाज़ और अनुभव जीवन के सभी पहलुओं में मान्य हों।”

ये उपाय सामूहिक रूप से एक ऐसा वातावरण बनाना चाहते हैं जहाँ महिलाएँ सशक्त, सुरक्षित हों और उन्हें अवसरों तक समान पहुँच हो।

वास्तव में, महिला आयोग द्वारा महिलाओं की सुरक्षा और समावेशन को प्राथमिकता देने के लिए दिखाई गई प्रतिबद्धता सराहनीय है। यह लैंगिक असमानता के लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों को संबोधित करने और एक ऐसे भविष्य को अपनाने में एक सक्रिय रुख को दर्शाता है जहाँ महिलाएँ बिना किसी हिचकिचाहट या डर के, जिम, टेलरिंग की दुकान, अस्पताल या मंदिर में किसी भी स्थान पर अपनी सहभागिता और योगदान दे सकती हैं।

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Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

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