बेंत से पिटाई स्कूलों में अनुशासन के लिए जरूरी

marpeet_1634806228.jpg

Caption: Bhaskar

भारतीय स्कूल केवल अनादर करने वाले उपद्रवी पैदा कर रहे हैं, जिनकी ज्ञान की खोज में या अपने माता-पिता को गर्वित करने वाली सार्थक गतिविधियों में संलग्न होने में कोई रुचि नहीं है।

जब से शारीरिक दंड और बेंत मारने की प्रथा बंद हुई है, हम अनुशासन और मूल्यों के प्रति सम्मान में सामान्य गिरावट देख रहे हैं। “हमारे दिनों में, सेना से सेवानिवृत्त एक सख्त दिखने वाले प्रधानाध्यापक द्वारा सुबह की सभा के दौरान सार्वजनिक रूप से बेंत मारने के डर से गुंडे और बदमाश काबू में रहते थे। आजकल कोई भी शिक्षकों की परवाह नहीं करता। अनुशासन और अच्छे शिष्टाचार को कूड़ेदान में फेंक दिया गया है,” आगरा के सेंट पीटर कॉलेज के एक पूर्व छात्र ने कहा।

ग्रामीण क्षेत्रों में, सरकारी शिक्षकों ने सारी रुचि खो दी है, क्योंकि छात्र उनकी बात नहीं सुनते हैं। गांव के एक स्कूल के सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक के अनुसार, “अधिकांश छात्र मुफ्त की चीजों और मध्याह्न भोजन के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं। शिक्षक छात्र गिरोहों से डरते हैं।” सामाजिक कार्यकर्ता पद्मिनी अय्यर कहती हैं कि छात्रों का सामाजिक व्यवहार, जैसा कि उनकी गाली-गलौज वाली बातचीत, लड़कियों और महिला शिक्षकों के साथ बातचीत में झलकता है, चिंता का विषय है। फिरोजाबाद के एक सरकारी स्कूल की हाल ही में सेवानिवृत्त हुई शिक्षिका कहती हैं, “यह सब पश्चिमी प्रभाव है। हमारा समाज अलग है। हमें स्कूलों में सेना जैसा अनुशासन चाहिए। हमें लड़कों के लिए जीवन कठिन बनाने की जरूरत है। प्राचीन ज्ञान को याद रखें, छड़ी को बख्शें, बच्चे को बिगाड़ें।”

वरिष्ठ शिक्षिका मीरा उन लाड़-प्यार करने वाले माता-पिता को दोषी ठहराती हैं, जो सख्त शिक्षकों के खिलाफ शिकायत करने पर प्रिंसिपल के दफ्तरों में भागते हैं।

एक अध्यापिका कहती हैं, “दंड के डर के बिना, छात्र इन दिनों बकवास रील या पोर्न देखने में बहुत समय बर्बाद करते हैं और कई ड्रग्स लेते हैं, गुटखा, तम्बाकू सेवन भी बढ़ा है।

वरिष्ठ शिक्षक हरि शर्मा कहते हैं, “शिक्षकों को उन्हें डांटने की भी स्वतंत्रता नहीं है।” सेंट पीटर के पूर्व प्रिंसिपल फादर जॉन फरेरा ने सजा के रचनात्मक और स्वस्थ रूप का सफलतापूर्वक प्रयोग किया। जो छात्र अपना होमवर्क पूरा नहीं करते थे या स्कूल से भाग जाते थे, उन्हें योग आसन, आलोम विलोम या कपाल भारती करने के लिए कहा जाता था।

स्कूलों में अनुशासनात्मक उपाय के रूप में बेंत मारने की अवधारणा लंबे समय से गरमागरम बहस का विषय रही है। इस तरह की सजा के समर्थकों का तर्क है कि यह छात्रों के बीच अनुशासन बनाए रखने और जिम्मेदार व्यवहार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। माना जाता है कि बेंत मारने के कई फायदे हैं जो इसे एक वांछनीय अनुशासनात्मक उपकरण बनाते हैं। सबसे पहले, यह एक शक्तिशाली निवारक के रूप में कार्य करता है, जो छात्रों को शारीरिक परिणामों का सामना करने के डर से दुर्व्यवहार करने से रोकता है। शारीरिक दंड की तत्काल प्रकृति छात्रों को उनके कार्यों के परिणामों को जल्दी से समझने में सक्षम बनाती है। बेंत मारने का एक प्रमुख लाभ छात्रों में अधिकार और नियमों के प्रति सम्मान पैदा करने में इसकी भूमिका है। बेंत मारने के माध्यम से अनुशासन लागू करके, शिक्षक कक्षा में व्यवस्था की भावना पैदा कर सकते हैं, जिससे सीखने के लिए अनुकूल माहौल बनता है। इसके अलावा, बेंत मारने का लगातार प्रयोग छात्र समुदाय में अनुशासनात्मक उपायों में एकरूपता सुनिश्चित करता है।

Share this post

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top