व्यक्तित्व निर्माण, सामाजिक जाग्रति और सक्षम नेतृत्व का संदेश है गणेशोत्सव में

650x_2017082510511609.jpg

शिवाजी महाराज से लेकर लोकमान्य तिलक तक सामाजिक जाग्रति के लिये गणेशोत्सव सबसे बड़ा माध्यम रहा है । उनके जन्म की कथा से गणनायक बनने तक प्रत्येक घटना व्यक्तित्व निर्माण, समाज सशक्तीकरण और कुटुम्ब समन्वय का अद्भुत संदेश है ।
गणपति जी के जन्म और उनके स्वरूप को लेकर कथा है कि गणेशजी ने भगवान शिव को द्वार पर रोका और शिवजी ने उनका सिरच्छेद कर दिया। माता पार्वती के विलाप करने के बाद एक हथिनी के बच्चे का शीश लाकर पुनर्जीवित किया । इसलिए उनका स्वरूप ऐसा है । प्रश्न है कि इस कथा का संदेश क्या है ? भगवान शिव देवाधिदेव हैं, त्रिकालदर्शी हैं। क्या वे नहीं जान सकते थे कि यह बालक कौन है? किसके आदेश से द्वार पर है और फिर भला सृष्टि में कौन सा द्वार है जो उन्हें रोक सकता है ? यदि भगवान शिव ने सिरच्छेद कर भी दिया तो वे पल भर में नया शीश सृजित कर सकते थे। लेकिन शीश के लिये ऐसे माता-पुत्र खोजे गये जो एक दूसरे की ओर पीठ किये हुये हैं । इस कथा में लोक कल्याण और लोक संचालन के अनेक संदेश हैं। सबसे पहला संदेश उन द्वारपालों के लिये है जो द्वार पर अपनी बुद्धि विवेक का प्रयोग नहीं करते । द्वारपाल को यह बुद्धि अवश्य लगानी चाहिए कि आगंतुक कौन है और उसके साथ क्या व्यवहार करना चाहिए। आगन्तुक को परखकर उसके अनुरूप व्यवहार करना चाहिए। आधुनिक संदर्भ में तो यह विवेकशीलता अति आवश्यक हो गई है । दूसरा संदेश माता और पुत्र केलिये है । कथा में जिस हथिनी के बच्चे का शीश काटकर लाया गया वह अपनी माँ से विमुख होकर सो रहा था और माता की पीठ भी बच्चे की ओर थी । अर्थात दोनों एक दूसरे के विपरीत। वैदिक काल से लेकर आधुनिक विज्ञान के निष्कर्ष तक यह स्पष्ट हो चुका है कि व्यक्तित्व का निर्माण माता करती है । न केवल शरीर की पुष्टता और विकास अपितु शिक्षा और संस्कार भी । संसार में माता के साँचे में ढले बच्चे ही आसमान की ऊँचाई छूते है । भला उस बच्चे का भविष्य कैसे सुरक्षित रह सकेगा, जो माता से विपरीत दिशा में बढ़ रहा है और माता ने भी मुँह फेर लिया है । यह कथा इन दोनों प्रकार की मानसिकता को चेतावनी है । जो माताएँ पुत्र पर ध्यान न देतीं उनको भी और जो पुत्र माता का सम्मान नहीं करते या माता से विमुख हैं उनको भी ।

अंगो का विश्लेषण

गणेश जी गणनायक हैं। नायक अर्थात मुखिया, नेतृत्व करने वाला। जब भी किसी वस्तु को बहुत ध्यान से देखते हैं या एकाग्रता से देखते हैं तब हमारी आँखे सिकुड़ती हैं। यदि आँखे फैलाकर देखेंगे तो वस्तु का आकार थोड़ा धुँधला सा दीखता है । गणपति जी आँखे छोटी हैं। अर्थात नेतृत्व कर्ता को हर वस्तु हर बात, और हर घटना को एकाग्रता से समझनी चाहिए। एकदम पैनी नजर से । यह संदेश आँखों के छोटी होने का है ।
गणेश जी सूँढ अर्थात नाक लंबी है । नेतृत्व कर्ता की सूंघने की शक्ति तीक्ष्ण होनी चाहिए। अपने परिवार में,समाज में या राष्ट्र में कहाँ क्या कुछ घट रहा, यह सब नेतृत्व कर्ता को दूर से ही सूंघ लेना चाहिए। गणेश जी के कान लंबे हैं। यनि नेतृत्वकर्ता का सूचना तंत्र तगड़ा हो और हर बात को सुनने क क्षमता होनी चाहिए। उनका पेट बड़ा है अर्थात जो भी अधिक से अधिक बात सुनी है उसे अपने पेट में डाल लेनी चाहिए। पचाने की क्षमता होनी चाहिए। ऐसा न हो कि इधर सुना और उधर सुनाया। एक सफल नेतृत्वकर्ता वही जो अपने प्रभाव सीमा की ह घटना हर व्यक्ति प पैनी नजर रखे। कहाँ क्या घट रहा उसे सूंघ ले, हर बात को सुने और अपने भीतर छिपा कर रखे । माथा चौड़ा यनि उसकी छवि प्रभावकारी होनी चाहिए।
उनका वाहन चूहा है । चूहा छोटे से छोटे रास्ते पर चल सकता है । पत्थरों के बीच भी मार्ग बना सकता है । अर्थात नेतृत्वकर्ता का वह तंत्र जिसके माध्यम से वह अपना प्रशासन चला रहा है, वह इतना सक्षम होना चाहिए कि वह नये मार्ग बना सके कठिन से कठिन रास्तों को भी आसान बना सकें।

नेतृत्वकर्ता को समन्वय की सीख

गणपति जी शिव परिवार के समन्वयक हैं। शिव परिवार विविधता से भरा है । शिवजी का वाहन नंदी है । नंदी अर्थात बैल । और देवी पार्वती का वाहन सिंह। सिंह का आहार होता है बैल । कुमार कार्तिकेय के वाहन मयूर, जिनका आहार नाग है । भगवान शिव का श्रृंगार हैं नागदेव । गणेश जी का वाहन मूषक। शिवजी सिंह चर्म पर समाधि लगाते हैं। मूषकराज का वश चले तो आसन कुतर दें। फिर भी इस परिवार में टकराहट का कोई प्रसंग किसी कथा में नहीं मिलता । शिव परिवार में यह अद्भुत समन्वय गणपति जी के कारण है । वे इससे यह संदेश मिलता है कि जो समन्वयक हैं, नेतृत्वकर्ता हैं उनमें क्षमता होनी चाहिए कि वे विषम और विपरीत स्वभाव वाले लोगों के बीच भी समन्वय कर सकें। जिससे परिवार, समाज या देश के आदर्श स्वरूप में निखार हो।
नायक या नेतृत्वकर्ता की शैली, व्यक्तित्व और व्यवहार कैसा हो यह भी गणेशजी के माध्यम से समझाया गया है । गणेशजी को लड्डुओं का भोग लगाया जाता है । लड्डू में बनाने में बहुत श्रम, साधन और समय लगता है । पहले दूध से मावा बने फिर लड्डू बनें अथवा पहले चने की दाल से बेसन बने, बेसन की बूंदी बने, उसमें शकर या गूड़ डालकर लड्डू बनाये जाते हैं । लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ठ होते हैं उन्हें बनाने में उतना ही श्रम और समय लगता है । लड्डू कितना नाजुक है कि यदि वह नीचे गिर जाये तो विखर जाता है । बेसन का एक एक कण मिलकर बूंदी बनती है फिर बूंदी को संगठित करके लड्डू। अर्थात एक एक व्यक्ति को जोड़कर युग्म बनाना। नेतृत्व कर्ता को वही प्रिय जो समाज और समूह संगठित रहता है परस्पर जुड़कर चलने का प्रयत्न करता है । जैसे लड्डू में बूंदी या बेसन के कण कण परस्पर संगठित रहने का प्रयत्न करते हैं। लड्डू जितना पुराना होता है उतना कठोर बनता है । अर्थात समय के साथ परिवार और समाज संगठन का स्वरूप सघन होते रहना चाहिए। जो लोग इस मन मानस के होते हैं वे सदैव संगठित रहते हैं बिल्कुल लड्डू की भाँति और संगठन भाव के प्रति ऐसे सकारात्मक व्यवहार के लोग ही नेतृत्वकर्ता को पसंद होते हैं बिल्कुल गणेश जी भाँति। चूँकि विकास और समृद्धि के लिये संगठन का यह भाव रखने वाले समूह से और इस भाव को पसंद करने वाले नेतृत्वकर्ताओं से ही संभव होता है ।

अब उनकी पसंद दूब को समझें। दूव पैरों तले रहती है न केवल इंसान के बल्कि जानवरों के पैरों तले भी। फिर भी गणपति जी को दूब पसंद है । सामान्य जन के अपने नायक के पास कुछ भेंट लेकर जाने की परंपरा है । पुराने समय में भी लोग राजाओं के, ऋषियों के, आचार्यों और गुरु के पास खाली हाथ नहीं जाते थे कुछ न कुछ लेकर ही जाते थे । तब संदेश दिया गया कि आप नायक हैं और भेंट लेने के अधिकारी हैं तो आप ऐसे बनें कि सामान्य जन यदि कोई सस्ती से सस्ती वस्तु लेकर आये उसे भी ऐसे स्वीकार करो जैसे वही आपको सबसे प्रिय है । दूव से सस्ता क्या होगा । वह भी कोई लेकर आये तो उसे भी सर्व प्रिय वस्तुओं की भांति स्वीकार करो । यदि नेतृत्व कर्ता इतनी साधारण वस्तु को भी अपनी सर्वाधिक प्रिय बताता है तब इसका संदेश जन साधारण पर भी पड़ता है । वह भी दिखावट सजावट से दूर सरल जीवन शैली की ओर प्रवत्त होता है । यह दूब गणपति जी को बहुत श्रृद्धा से अर्पित की जाती है । इसका संदेश है कि वरिष्ट जनों को दी जाने वाली भेंट का मूल्य महत्वपूर्ण नहीं होता । भाव महत्वपूर्ण होता है । हमारी रिश्तेदारी में किसी अवसर विशेष पर यदि कोई सामान्य वस्तु की भेंट लेकर करता है तब भी उसमें स्नेह देखना चाहिए न कि उसका मूल्य । यही संदेश है दूव का और लड्डुओं का है ।

इस प्रकार गणेशजी के जन्मकथा से लेकर उनके स्वरूप, शैली और भोग प्रत्येक आयाम नया संदेश देता है । गणेशोत्सव पर गणेश जी के पूजन के साथ उनके स्वरूप और शैली से संदेश लेने की आवश्यकता है ।

Agra Drowns in Monsoon Misery: Ineffective Solutions frustrate Citizens

up-monsoon-forecast-up-news-up-weather-up-rain-updates-up-weather-news-052248902-16x9.jpg.webp

Agra, a city steeped in history and culture, finds itself grappling with a recurring nightmare – waterlogging and inundation during the monsoon season. The recent spell of heavy rains has once again exposed the city’s vulnerability, leaving citizens frustrated and the local body facing criticism. Despite assurances from municipal commissioner Ankit khandelwal the promised solutions have not been effective, and the city continues to struggle with this annual problem.

The root causes of this issue are multifaceted. Environmentalist Dr Devashish Bhattacharya says “Encroachment of public spaces and unplanned urban growth are major reasons for the worsening situation. The lack of effective drainage systems and inadequate maintenance of existing infrastructure have further exacerbated the problem. It is disheartening to see that this annual problem continues to plague Agra, with civic agencies struggling to address the challenge effectively.”

To alleviate the woes of Agra citizens and ensure a smoother monsoon experience in the future, several steps need to be taken.
According to River Connect Campaign activists Rahul Raj and Deepak Rajput, “encroachment of public spaces and illegal construction must be tackled through strict enforcement of regulations and regular monitoring of construction activities. This will help prevent further encroachment and ensure that public spaces are used for their intended purpose.”

Social activist Padmini Iyer says “investments need to be made in upgrading and maintaining the city’s drainage infrastructure. This includes regular cleaning of drains and sewers, installation of more efficient drainage systems, and use of modern technology such as sensors to monitor water levels. This will help in early detection of potential flooding areas and enable prompt action to be taken.”

At the same time “Public awareness and participation are also crucial in mitigating the impact of heavy rains. Citizens should be educated about proper waste disposal and the importance of maintaining cleanliness in public spaces. Community initiatives for regular clean-up drives can contribute significantly to reducing waterlogging issues,” according to Civil Society of Agra members.

Furthermore, urban planning and development in Agra need to be more strategic and sustainable to prevent future inundation problems. The authorities should focus on creating green spaces, implementing sustainable water management practices, and adopting eco-friendly construction techniques. This will help reduce the city’s vulnerability to flooding and make it more resilient, suggests Lok Swar president Rajiv Gupta.

Senior citizen and director of Sri Nath ji Sewa, BL Maheshwari says “Transparency and accountability from municipal authorities are essential in building the trust of citizens. Regular updates on drainage maintenance activities, timely responses to complaints related to waterlogging, and effective communication during emergency situations can help alleviate the frustration and concerns of residents.”

Therefore, while the monsoon woes in Agra may be a longstanding challenge, proactive measures and a collective effort from both authorities and citizens can make a significant difference in addressing these issues. By targeting the root causes of waterlogging, investing in infrastructure upgrades, promoting public participation, and adopting sustainable urban planning practices, Agra can gradually free its citizens from the traumatic experiences of the rainy season and pave the way for a more resilient and livable city.

Forgotten Heroes: The Fabled Cane Masters of Yesteryears

MV5BYzY5MjhlMTAtNTBkMi00N2EzLTkwODItMzBjMzgyYjEwN2VlXkEyXkFqcGdeQXVyNDI0OTI0NA@@._V1_-scaled.jpg

In Agra, memories of school days often bring to mind the harsh punishments, the public caning, and the menacing figures of teachers who prowled the halls like stern giants.

The kind-hearted, soft-spoken teachers? It’s a rare recollection.

And the notorious ones? Those with colorful monikers like Chipkili, Yeti, Paunchy, Ghasi, or Dodo. The clever ones even earned names inspired by films such as Dev Das, Johnny Lever, or the infamous KN Singh.

When classmates gather for reunions, it’s the oddball, eccentric teachers who spark the most nostalgia and lively conversations.

But today’s teachers seem to lack that unforgettable presence. Their characters fail to make a lasting impression, and they are seldom dissected for entertainment by former students.

Truly, times have changed. Three or four decades ago, before the rise of tuition centers promising easy success, teachers had not yet succumbed to commercialism. They were both revered and reviled in equal measure. Nowadays, the landscape of education bears little resemblance to the era of the legendary Cane Masters.

At reunions, it’s the quirky, eccentric teachers who are fondly remembered and discussed.

Today’s teachers, however, seem to lack that lasting impact. Their personalities don’t leave a mark, nor are they dissected for amusement by former students.

Today, education “friends” called Shiksha Mitras have reduced teaching to a mere skill-transfer exercise.

“Most people fail to make a distinction between a teacher and a guru,” some say. A teacher passes skills for “roti, kapda, and makaan,” whereas a guru moulds your total personality.

Like Goldsmith’s Village School Master, we once had teachers who loved their profession passionately and wielded a stick to tame the rowdiest students. Parents rarely complained, believing that sparing the rod would deprive kids of an essential learning facet. One such headmaster was Agra’s late Ved Prakash of Bhairon Bazar’s Vijay Hind Vidhyalaya, known for “straightening” the most crooked of them all.

Another unforgettable character was the late Prof. GI David, affectionately called Guddan pyare by St John’s College students. Any St Johnian will fondly recall David sahab, who taught English Literature with a passion that would have delighted Shakespeare, Keats, and Shelley. A bachelor till the end, David sahab’s renditions of KL Sehgal’s songs were the toast of every party.

In sharp contrast was Dr. RP Tiwari, known for his cynical outbursts against the system, expressed through offensive wordplay at every meeting.

At the school level, teachers often leave indelible marks on students’ minds. St Peter’s College, over 175 years old, has had its share of unforgettable characters—Yeti, Ghassi Ram, Paunchy, and diminutive Vashisht, whose short stature never hindered him from handling huge motorbikes. Yoga guru and principal Father John Ferreira retired, leaving a firm impression with his multifarious interests. And who could forget the amiable Mother Mary, the school music teacher for half a century?

Asia’s first Convent, founded in 1842, St Patrick’s has been equally blessed with loving and caring teachers. Ask any Patrician, and Sister Dorothia’s name will come up. “So loving and passionate about history teaching, one can’t forget her mimicking Hitler,” they say. “She is a real woman of substance.”

Interviewing students today reveals that very few teachers qualify as great role models who can inspire and motivate youngsters.

It’s not the smart classrooms or the size of the playfields that stay etched in memory, but the crazy, eccentric, funny, and strict cane masters, or the teacher who thinks they’re a Shakespearean character rather than a real-life person.

सिने टॉकीज 2024 फ़िल्मोत्सव का पोस्टर बोनी कपूर ने किया लॉंच

PHOTO-2024-09-06-11-04-43.jpg

संस्कार भारती के ‘सिने टॉकीज़ 2024’ का आधिकारिक पोस्टर और वेबसाइट को (www.cinetalkies.in) आज प्रसिद्ध फिल्म निर्माता श्री बोनी कपूर जी की गरिमामय उपस्थिति में लॉन्च किया गया।

इस अवसर पर भारतीय चित्र साधना के ट्रस्टी श्री प्रमोद बापट भी उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत संस्कार भारती, कोकण प्रांत के उपाध्यक्ष श्री अरुण शेखर और भोजपुरी और हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध निर्माता और मीडिया व्यक्तित्व श्री आनंद के सिंह द्वारा अतिथियों के स्वागत से हुई।

श्री प्रमोद बापट जी ने थीम वुड्स टू रूट्स के चयन के लिए संस्कार भारती को बधाई दी, जो भारतीय रूट्स में अपने स्व की खोज के लिए विभिन्न क्षेत्रीय सिनेमा उद्योगों के एक साथ आने की बात करता है। उन्होंने फिल्मों और कहानी कहने में भारतीय सामग्री की प्रासंगिकता के बारे में युवाओं और पेशेवर फिल्म निर्माताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए भारतीय चित्र साधना के हालिया प्रयासों का उल्लेख किया। प्रमोद जी ने कहा कि भारतीय कहानियाँ और किस्सागोई की प्रासंगिकता प्राचीन काल से ही रही है। कहानी सुनाना एक कला है जो हम भारतीयों ने दुनिया को सिखाई है। अब भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए अपनी जड़ों की ओर लौटने और नई कहानियों की खोज करने का समय आ गया है। भारतीय फिल्म उद्योग के पास आज दुनिया भर में भारत की छवि को एक सॉफ्ट पावर के रूप में चित्रित करने का एक बड़ा अवसर है।

अब भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए अपनी जड़ों की ओर लौटने और नई कहानियों की खोज करने का समय आ गया है। भारतीय फिल्म उद्योग के पास आज दुनिया भर में भारत की छवि को एक सॉफ्ट पावर के रूप में चित्रित करने का एक बड़ा अवसर है। प्रमोद बापट जी ने आशा व्यक्त की, कि सिनेटॉकीज ऐसे प्रयास बिरादरी और समाज के बीच विचारों के स्वस्थ आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में सफल होंगे। बोनी कपूर जी ने उद्योगों में संवाद को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रम करने के लिए संस्कार भारती को बधाई देकर शुरुआत की। उन्होंने कहा कि उद्योग में अपने 50 वर्षों के अनुभव से उन्होंने हमेशा अप्रत्यक्ष तरीके से भारतीय लोकाचार का पालन करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि वह हमेशा अपनी फिल्मों में एक मजबूत महिला किरदार को चित्रित करने में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय सिनेमा और भारतीय कहानियां एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि आज हम अत्याधुनिक तकनीकों के मिश्रण से अपनी कहानियों को बेहतर तरीके से बताने में सक्षम हैं।

उन्होंने कहा कि वह संस्कार भारती की इस मुहिम से जुड़े हैं जो सिने जगत के भारतीय परिप्रेक्ष्य को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि आज भारतीय सिनेमा को वैश्विक पहचान मिलने लगी है। यह इस बात से साबित होता है कि मूल रूप से तेलुगु फिल्म आरआरआर ने ऑस्कर जीता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नए फिल्म निर्माताओं को पुराने फिल्म निर्माताओं से सीखने और भारतीय संस्कृति में निहित कहानियों की खोज करने की जरूरत है जिन्हें दर्शक देखना पसंद करते हैं। उन्होंने सिनेमा उद्योग के प्रयासों में समर्थन के लिए सरकारों की भी प्रशंसा की। इस कार्यक्रम में प्रशंसित मराठी अभिनेता और फिल्म निर्माता श्री सुनील बर्वे जी को ‘सिने टॉकीज 2024’ के संयोजक के रूप में घोषित किया गया. संस्कार भारती कोकण प्रान्त के संगठन मंत्री श्री उदय शेवड़े के धन्यवाद ज्ञापन के साथ यह आयोजन समाप्त हुआ।

scroll to top