हिंदुत्व की मजबूती के लिए जातिवाद को खत्म करना होगा

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Caption: India Speaks Daily

भारत में हिंदुत्व का साम्राज्य स्थापित करने के लिए पहली आवश्यकता है जातिवादी प्रथा को जड़ मूल से नष्ट करना।

इस दिशा में RSS और अन्य हिंदूवादी संगठन अयोध्या में बाबरी मस्जिद विवाद के बाद से ही सक्रिय हो गए थे जिसका परिणाम चुनावों में देखने को मिला है। आजकल पूरे भारत में हर तीज त्यौहार जोरदारी से मनाया जा रहा है जिसमें सभी वर्गों की भागीदारी बढ़ी है। खासकर परिक्रमाओं, कांवर  यात्राओं, जयंतियां,  मेले, तमाशों, कीर्तन, कथा भागवत आयोजनों, भंडारों में उपेक्षित समूहों की हिस्सेदारी बेतहाशा बढ़ी है। हिंदुत्व की विचारधारा से जुड़े संगठन अब काफी सक्रिय हो चुके हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का भरपूर उपयोग कर रहे हैं। जमीनी स्तर पर गौ हत्या के खिलाफ, धर्म परिवर्तन और लव जिहाद के मामलों में इन ग्रुप्स की निगरानी और सक्रियता बढ़ी है। 

आम जन मानस के हृदय में ये बात बैठा दी गई है कि तुष्टिकरण की राजनीति ने राष्ट्र को काफी नुकसान पहुंचाया है। जातियों के आधार पर समाज के विघटन से देश कमजोर हुआ है, इसलिए भविष्य में राजनीति खुलकर ध्रुवीकरण आधारित होगी।

यह सही है कि हजारों वर्षों से चल रहे जातिवाद ने भारत को आर्थिक और राजनैतिक शक्ति के रूप में कभी उभरने नहीं दिया है। घुसपैठिए और आक्रामक लुटेरे आते रहे और सामाजिक विभाजन का फायदा उठाते रहे। गुलामी की आदत बन गई, सांस्कृतिक और धार्मिक विध्वंश होता रहा।
आजादी के बाद भी कुछ राजनैतिक दलों ने ये खेल जारी रखा। जातियों के नाम पर पार्टियां बनी, क्षेत्रीय जातिगत ठेकेदारों ने सामाजिक खाइयों को और चौड़ा करने के अवसर भुनाए और सत्ता हथियाई।

हिंदुत्व की राजनैतिक विचारधारा को सशक्त बनाने के लिए जातिवाद का मकड़जाल तोड़ना ही होगा। जाति व्यवस्था ने ऐतिहासिक रूप से भारत के विभिन्न समुदायों को हाशिए पर धकेल दिया है, खासकर पर  तथाकथित निचली जातियों के रूप में वर्गीकृत लोगों को।  इन जातिगत बाधाओं को कम करने की आवश्यकता केवल सामाजिक न्याय के बारे में नहीं है; यह हिंदुओं और हिंदुत्व विचारधारा के एकीकरण के लिए भी आवश्यक है।

सोशलिस्ट विचारकों ने हमेशा माना कि जाति व्यवस्था  लोकतंत्र और समानता के आदर्शों के विपरीत  है। इसीलिए डॉ लोहिया ने जाति तोड़ो सम्मेलनों की श्रृंखला शुरू की। सोशलिस्ट लीडर राम किशोर कहते हैं, “जाति-आधारित भेदभाव को कम करने के उद्देश्य से विधायी उपायों के बावजूद, गहरी जड़ें जमाए हुए सामाजिक प्रथाएँ असमानता को कायम रखती हैं। हाशिए पर पड़े समुदायों को सशक्त बनाना और उन्हें मुख्यधारा में एकीकृत करना केवल एक नैतिक दायित्व नहीं है; यह राष्ट्र निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। एक समाज जो अपने सबसे कमजोर सदस्यों का उत्थान नहीं कर सकता, वह सामाजिक और राजनीतिक दोनों रूप से कमजोर होता है।”

हिंदुत्व विचारधारा को सहिष्णुता और स्वीकृति पर आधारित एक नरेटिव को अपनाने के लिए, उसे जाति व्यवस्था द्वारा खड़ी की गई बाधाओं को खत्म करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करना होगा। तथाकथित निचली जातियों के सम्मान और अधिकारों को स्वीकार करने से न केवल समावेशी माहौल को बढ़ावा मिलता है बल्कि सांप्रदायिक सद्भाव भी मजबूत होता है, जो राष्ट्रीय अखंडता के लिए आवश्यक है।

सामाजिक एकीकरण को उत्प्रेरित करने वाले सबसे प्रभावशाली सुधारों में से एक अंतर-जातीय विवाहों को बढ़ावा देना है, ये कहना है प्रो पारस नाथ चौधरी का। “ये जुड़ाव पारंपरिक मानदंडों को चुनौती दे सकते हैं, जिससे जातिगत रेखाओं के पार संबंधों की अधिक सामाजिक स्वीकृति और सामान्यीकरण का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। इन विवाहों को प्रोत्साहित करने के लिए, व्यापक कार्यक्रम शुरू किए जाने चाहिए, जिसमें वित्तीय लाभ, सामाजिक मान्यता और कानूनी सहायता प्रदान की जाए। विविध पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को एकजुट होने के लिए प्रोत्साहित करके, जाति की कठोर सीमाएँ धीरे-धीरे खत्म हो सकती हैं, जिससे समावेशिता की संस्कृति को बढ़ावा मिलता है।”

सामाजिक एकीकरण के लिए  शैक्षिक सुधार भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं। विशेष रूप से निचली जातियों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम और शैक्षिक अवसर बनाना उन्हें सशक्त बना सकता है, जिससे वे  प्रतिस्पर्धा की दुनिया  में सक्षम हो सकते हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुँच सुनिश्चित करके, वंचित लोग अपनी सामाजिक स्थिति से ऊपर उठ सकते हैं, अपनी अनूठी प्रतिभा और दृष्टिकोण को मुख्यधारा में ला सकते हैं। यह सशक्तिकरण न केवल व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है बल्कि पूरे राष्ट्र को समृद्ध भी बनाता है। 

इस प्रक्रिया में मीडिया और सामाजिक मंचों की भूमिका को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। अंतरजातीय विवाह और साझेदारी की सफलता की कहानियों का जश्न मनाने वाले अभियान धारणाओं को बदल सकते हैं, और अधिक प्रगतिशील सामाजिक मानसिकता का निर्माण कर सकते हैं।  
इसके अलावा, अंतरजातीय जोड़ों की सुरक्षा के लिए कानूनी ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता है। अपनी जाति से बाहर विवाह करने का विकल्प चुनने वाले व्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोपरि है। ऐसे कानून बनाए जाने चाहिए जो ऐसे विवाहों से उत्पन्न होने वाले भेदभाव या हिंसा के मामलों में न्याय के लिए स्पष्ट रास्ते प्रदान करें, जिससे जाति-आधारित हिंसा और पूर्वाग्रह के खिलाफ एक मजबूत संदेश जाए। सहिष्णुता और उदार आदर्शों में निहित बहुसंख्यक समुदाय का सशक्तिकरण महत्वपूर्ण है। जब हिंदू समावेशिता और स्वीकृति के बैनर तले एकजुट होते हैं, तो वे विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ एक मजबूत मोर्चा पेश कर सकते हैं। आपसी सम्मान और साझा मानवता पर बनी नींव एक मजबूत, अधिक लचीले भारत की ओर ले जा सकती है।
विकसित भारत में जाति व्यवस्था की बाधाओं को कम करने के सामूहिक प्रयास के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। अंतर-जातीय विवाह को बढ़ावा देना, शैक्षिक सुधारों को बढ़ाना और रचनात्मक संवाद को बढ़ावा देना एक समावेशी समाज के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।

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Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

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