अब CISF संभालेगी संसद परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी

WhatsApp-Image-2023-12-21-at-14.50.46.jpeg

अब संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को मिलने जा रहा है। इस संबंध में सीआईएसएफ को नियमित नियुक्ति से पहले संसद परिसर का सर्वे करने को कहा गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पत्राचार में नियमित नियुक्ति के लिए सीआईएसएफ की सुरक्षा और फायर विंग को संसद परिसर का सर्वे करने के लिए कहा है।

वर्तमान में संसद परिसर की सुरक्षा संभाल रही दिल्ली पुलिस। 13 दिसंबर को लोकसभा में दो युवकों ने दर्शक दीर्घा से छलांग लगाकर सदन में हंगामा किया था। इसके बाद से संसद की सुरक्षा को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार को निशाना बना रहा है। वर्तमान में संसद परिसर की सुरक्षा का जिम्मा दिल्ली पुलिस संभाल रही है।

सीआईएसएफ देश के महत्वपूर्ण परिसरों, दिल्ली मेट्रो और एयरपोर्ट की सुरक्षा संभालती है। यह देश का सबसे आधुनिक सुरक्षा साजो-सामान से लैस अर्धसैनिक बल है। CISF केवल तीन बटालियनों की संख्या के साथ कुछ संवेदनशील सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को समेकित सुरक्षा कवर उपलब्ध करवाने के लिए 1969 में अस्तित्व में आया। तब से यह बल, प्रमुख बहु कुशल संगठन के रूप में विकसित हुआ है।

इसकी वर्तमान स्वीकृत कार्मिकों की संख्या 1,73,355 है। फिलहाल, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल देशभर में 358 प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवर उपलब्ध करवा रहा है। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का अपना अग्नि स्कंध भी है जो उपरोक्त में से 112 अधिष्ठानों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top