आगरा का पर्यटन उद्योग: क्या विश्व पर्यटन दिवस पर निराशा छंटेगी या मायूसी और बढ़ेगी?

optimized-ssqt-1.jpg

27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के साथ ही आगरा में एक नया पर्यटन सीजन शुरू हो जाएगा। हाल के वर्षों में, खास तौर पर कोविड-19 के दौर के बाद, विदेशी पर्यटकों की संख्या में कोई खास बढ़ोतरी नहीं देखी गई है। पर्यटन उद्योग अभी भी निराशा की स्थिति में है।

भारत का शीर्ष पर्यटन स्थल होने के बावजूद, माना जाता है कि आगरा में आवश्यक बुनियादी ढांचे की कमी है, जिससे इसका विकास बाधित हो रहा है। पर्यटन व्यापार से जुड़े लोग इस बात से निराश हैं कि आगरा अभी भी प्रमुख केंद्रों से अच्छी तरह से जुड़ा नहीं है। वे प्रमुख पर्यटन केंद्रों के साथ हवाई संपर्क की कमी पर दुख जताते हैं। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की वकालत करते हुए अनिल शर्मा कहते हैं, “छोटे शहरों में नियमित उड़ानें हैं, लेकिन आगरा में नहीं।”

होटल उद्योग कई तरह के करों और रात में ठहरने वालों की घटती संख्या से जूझ रहा है। व्यवसायों और उद्योगों पर प्रतिबंध अनिश्चितता पैदा करते हैं, जिससे विस्तार में बाधा आती है।

इन चुनौतियों के बावजूद, पर्यटन संगठन औपचारिक रूप से पर्यटकों का स्वागत करेंगे, लेकिन सार्थक समारोहों की कमी महसूस की जाएगी।
अनेक पहलों के बावजूद, आगरा में आम आदमी पर्यटन व्यवसाय से जुड़ा नहीं है। आगरा आने पर पर्यटकों को स्थानीय लोगों से गर्मजोशी भरा स्वागत नहीं मिलता। हवा में हर तरह का प्रदूषण भरा हुआ है। कई पर्यटक वापस लौटने से कतराते हैं। स्वतंत्र रूप से घूमना संभव नहीं है और कई लोग नकारात्मक छवि के साथ लौटते हैं। “ओह, फिर से नहीं!” एक दक्षिण भारतीय परिवार ने मुझसे कहा। उन्हें ऐसा क्यों लगा, इसका जवाब स्थानीय पर्यटन उद्योग ही दे सकता है।
अपर्याप्त बुनियादी ढांचे, उत्तर प्रदेश में नेतृत्व की दूरदर्शिता और इच्छाशक्ति की कमी, सीमित हवाई संपर्क और प्रतिबंधात्मक व्यावसायिक नीतियों के कारण आगरा की क्षमता पूरी तरह से साकार नहीं हो पाई है। पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए पूरे ब्रज क्षेत्र (मथुरा, वृंदावन, बटेश्वर सहित) के लिए एक व्यापक कार्य योजना की आवश्यकता है। हवाई संपर्क बढ़ाना, जीएसटी और व्यावसायिक नियमों को सुव्यवस्थित करना, बुनियादी ढांचे (होटल, परिवहन, सुविधाएं) में निवेश करना और रात भर ठहरने और स्थानीय अनुभवों को बढ़ावा देना जैसे कदम आवश्यक हैं, पर्यटन उद्योग से जुड़े डॉक्टर मुकुल पांड्या कहते हैं।

अपनी पर्यटन क्षमता का बेहतर विपणन करने और अधिक विदेशी आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए, आगरा डिजिटल मार्केटिंग अभियानों जैसी कई प्रमुख रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। आगरा वैश्विक दर्शकों तक पहुँचने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म और डिजिटल विज्ञापन का लाभ उठा सकता है। ताजमहल के वर्चुअल टूर, ऐतिहासिक तथ्य और यात्री समीक्षाएँ जैसी आकर्षक सामग्री रुचि जगा सकती है और आगंतुकों को आकर्षित कर सकती है, ये कहना है व्यवसाई राजीव गुप्ता का।

इन्फ़्लुएंसर समुदाय इन दिनों बहुत मददगार हो सकता है। कई शहरों में, राज्य सरकारों ने इन्फ़्लुएंसर के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जो लाभकारी रहे हैं। आगरा की सुंदरता को प्रदर्शित करने के लिए लोकप्रिय ट्रैवल इन्फ़्लुएंसर के साथ साझेदारी करने से दृश्यता में काफ़ी वृद्धि हो सकती है और विदेशी पर्यटक आकर्षित हो सकते हैं। आईटी क्षेत्र से जुड़े पंडित चतुर्भुज तिवारी कहते हैं कि “ये इन्फ़्लुएंसर ब्लॉग, व्लॉग और सोशल मीडिया के ज़रिए अपने अनुभव साझा कर सकते हैं, जिससे उनके फ़ॉलोअर आगरा आने के लिए प्रोत्साहित होंगे।”

उन्नत पर्यटन अवसंरचना का विकास भी महत्वपूर्ण है। परिवहन, आवास और अन्य पर्यटक सुविधाओं में सुधार करके, समग्र आगंतुक अनुभव को बढ़ाया जा सकता है। बहुभाषी गाइड, स्वच्छ और सुलभ सुविधाएँ और सुविधाजनक परिवहन विकल्प जैसी अधिक पर्यटक-अनुकूल सेवाएँ विकसित करके आगरा को और अधिक आकर्षक गंतव्य बनाया जा सकता है।

ताजमहल से परे सांस्कृतिक अनुभवों, जैसे स्थानीय व्यंजन, पारंपरिक कलाएँ और त्यौहारों को उजागर करके, आगंतुकों को अधिक आकर्षक और यादगार प्रवास प्रदान किया जा सकता है।

डॉक्टर देवाशीष। भट्टाचार्य कहते हैं कि पर्यटकों को आगरा की समृद्ध विरासत और परंपराओं को जानने के लिए प्रोत्साहित करके शहर को एक अद्वितीय और विविध गंतव्य के रूप में अलग किया जा सकता है।”

इन रणनीतियों को लागू करके, आगरा अपनी पर्यटन क्षमता का प्रभावी ढंग से मार्केटिंग कर सकता है, अपने बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण कर सकता है, तथा ताज के शहर में यादगार अनुभव की चाहत रखने वाले विदेशी पर्यटकों की एक विविध श्रेणी को आकर्षित कर सकता है।

Share this post

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal

Brij Khandelwal of Agra is a well known journalist and environmentalist. Khandelwal became a journalist after his course from the Indian Institute of Mass Communication in New Delhi in 1972. He has worked for various newspapers and agencies including the Times of India. He has also worked with UNI, NPA, Gemini News London, India Abroad, Everyman's Weekly (Indian Express), and India Today. Khandelwal edited Jan Saptahik of Lohia Trust, reporter of George Fernandes's Pratipaksh, correspondent in Agra for Swatantra Bharat, Pioneer, Hindustan Times, and Dainik Bhaskar until 2004). He wrote mostly on developmental subjects and environment and edited Samiksha Bharti, and Newspress Weekly. He has worked in many parts of India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

scroll to top