शिक्षा में भारतीयता के ध्वजवाहक माननीय दीनानाथ बत्रा जी की अनन्त यात्रा

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डॉ. आयुष गुप्ता

आदरणीय दीनानाथ बत्रा जी का जन्म 05 मार्च 1930 को डेरा गाजीखान में हुआ था जो अब वर्तमान पाकिस्तान में है। लाहौर विश्वविद्यालय में पढ़ाई के बाद उन्होंने अध्यापन कार्य शुरू किया। कुरुक्षेत्र के श्रीमद भागवत गीता कॉलेज में प्रधानाचार्य भी रहे।

आदरणीय बत्रा जी ‘शिक्षा बचाओ आंदोलन समिति’ के माध्यम से शिक्षा में बदलाव के आंदोलन के ध्वजवाहक रहे । वे 1955 से 1965 डी.ए.वी. विद्यालय डेराबस्सी पंजाब तथा गीता वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कुरुक्षेत्र में सन् 1965 से 1990 तक प्राचार्य रहे। उन्होंने हरियाणा शिक्षा बोर्ड की पाठ्य योजना, दिल्ली शिक्षा बोर्ड, दिल्ली शिक्षा कोड समिति, दिल्ली नैतिक-शिक्षा समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया। हरियाणा अध्यापक संघ के महामंत्री के रूप में कार्य किया। अखिल भारतीय हिंदुस्तान स्काउट्स गाइड के कार्यकारी अध्यक्ष रहे। विद्या भारती अखिल भारतीया शिक्षण-संस्थान के राष्ट्रीय संस्थान के राष्ट्रीय महामंत्री तथा उपाध्यक्ष रहे, विद्याभारती की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में राष्ट्रीय शिक्षा के सुधार हेतु सतत प्रयासरत रहे । वे पंचनद शोध-संस्थान के निदेशक एवं संरक्षक रहे हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की कार्यकारिणी के सदस्य रहे। भारतीय शिक्षा शोध-संस्थान, लखनऊ की कार्यकारिणी के सदस्य रहे। शिक्षा संस्कृति उत्थान के अध्यक्ष एवं शिक्षा बचाओ आंदोलन के राष्ट्रीय संयोजक रहे।
आदरणीय दीनानाथ बत्रा जी ने बहुत सी पुस्तकों की रचना की है। उनमें से कुछ पुस्तकें है-

1.शिक्षा का भारतीयकरण
2.तेजोमय भारत
3.प्ररेणादीप – भाग १, २, ३ और ४
4.विद्यालय : प्रवृत्तियों का घर
5.शिक्षण में त्रिवेणी
6.शिक्षा परीक्षा तथा मूल्यांकन की त्रिवेणी
7.वैदिक गणित
8.आचार्य का आचार्यत्व जागे
9.वीरव्रत परम सामर्थ्य
10.आत्मवत् सर्वभूतेषु
11.माँ का आह्वान
12.पूजा हो तो ऐसी
13.हमारा लक्ष्य
विद्यालयों में संस्कारक्षम वातावरण
विद्यालय गतिविधियों का आलय
चरित्र-निर्माण तथा व्यक्तित्व के समग्र विकास का पाठ्यक्रम।

माननीय बत्रा जी को शिक्षा विषयक उनके उत्कृष्ट कार्यों के चलते अनेक सम्मान एवं पुरस्कार भी प्राप्त हुए
1.भारत स्काउट्स, हरियाणा में महामहिम राज्यपाल द्वारा ‘मेडल ऑफ मैरिट’
2. हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रशंसा प्रमाण-पत्र, श्रेष्ठ शिक्षक हेतु सम्मान
3. अध्यापन के क्षेत्र में राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार
4. भारत विकास परिषद् हरियाणा उत्तर क्षेत्र द्वारा प्रशस्ति-पत्र
5. स्वामी कृष्णानंद सरस्वती सम्मान-2010
6. बीकानेर सम्मान-पत्र
7. साहित्य श्री सम्मान-2012
8. स्वामी श्री अखण्डानन्द सरस्वती 9.विशिष्ट व्यक्तित्व अलंकरण
शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के पूर्व अध्यक्ष व शिक्षा बचाओ आन्दोलन के राष्ट्रीय संयोजक, प्रेरणादायक शिक्षक, महान शिक्षाविद्, अपना सर्वस्व शिक्षा को समर्पित करने वाले मा. दीनानाथ बत्रा जी इस लोक की यात्रा पूर्ण कर अनंत यात्रा पर जा चुके हैं। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव श्री अतुल भाई कोठारी जी,न्यास के समस्त कार्यकर्ताओं एवं देश भर के शिक्षाविदों की ओर से मा. बत्रा जी को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

(डॉ. गुप्ता शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सह प्रचार प्रमुख हैं)

योजनाओं के बावजूद धार्मिक केंद्रों में भिखारियों की संख्या में वृद्धि

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भारत के प्रतिष्ठित धार्मिक केंद्र, मथुरा, वृंदावन और गोवर्धन, एक परेशान करने वाली घटना से जूझ रहे हैं: बाल भिखारियों की संख्या में वृद्धि। राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा लागू की गई 150 से अधिक कल्याणकारी योजनाओं के बावजूद, भिखारियों की संख्या में चिंताजनक रूप से वृद्धि हुई है, जिससे छोटे-मोटे अपराध और शोषण जारी है।

रोहिंग्या और बांग्लादेशियों सहित पूर्वी सीमाओं से भिखारियों की आमद ने इस समस्या को और बढ़ा दिया है। स्थानीय पुलिस भिखारियों की संख्या में वृद्धि को स्वीकार करती है, लेकिन लापता बच्चों के सटीक आंकड़ों का अभाव है।

बाल भिखारी, अक्सर संगठित गिरोहों का हिस्सा होते हैं, मेले और पर्वों के दौरान तीर्थयात्रियों को परेशान करते हैं, पर्स छीनते हैं, जेब कतरते हैं और लूटे गए माल के लिए झगड़ते हैं। शिकायतें प्रतिदिन बढ़ रही हैं, तीर्थयात्री कीमती सामान खोने के बुरे अनुभवों के साथ लौट रहे हैं। हाल ही में गोवर्धन में एक बाल भिखारी एक महिला का पर्स लेकर भाग गया। एक अन्य घटना में, एक बच्चे ने पंजाब के एक व्यक्ति से मोबाइल फोन छीन लिया और मथुरा की संकरी गलियों में गायब हो गया। शिकायतें प्रतिदिन बढ़ रही हैं। कई बाल भिखारी जिले के बाहर से हैं। वृंदावन के एक कार्यकर्ता ने कहा, “अक्सर वे एक बड़े गिरोह का हिस्सा होते हैं, जिसका नेतृत्व एक गुंडा करता है।” स्थानीय पुलिस के पास लापता बच्चों के सटीक आंकड़े नहीं हैं, लेकिन वे मानते हैं कि मथुरा, गोवर्धन और वृंदावन में भिखारियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एक स्थानीय अधिकारी ने कहा, “भीख मांगना कभी धार्मिक अनुष्ठान का हिस्सा था, लेकिन बाल भिखारियों का प्रवेश एक गंभीर मुद्दा है।” गोवर्धन में परिक्रमा मार्ग पर बाल भिखारियों के गिरोह तीर्थयात्रियों को परेशान करते हैं। चाय की दुकान चलाने वाली लीला वती कहती हैं, “अक्सर आप बैग या मोबाइल गायब होने की खबरें सुनते हैं। जब कोई बच्चा पकड़ा जाता है, तो उसे कुछ थप्पड़ मारने के बाद छोड़ दिया जाता है, जिससे उसे अपराध करने का हौसला मिलता है।” गोवर्धन में तमाम भिखारी मुख्य दानघाटी मंदिर के पास या 21 किलोमीटर की परिक्रमा मार्ग पर कतार में खड़े रहते हैं। मथुरा में रेलवे स्टेशन बाल भिखारियों को आश्रय प्रदान करते हैं। ब्रज मंडल में बाल भिखारी सर्वत्र दिखाई देते हैं, उनकी अच्छी तरह से रिहर्सल की गई पंक्तियाँ लोगों को पैसे देने के लिए प्रेरित करती हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इसे बड़ी समस्या नहीं मानते, लेकिन तीर्थयात्री अक्सर कीमती सामान खोने के बुरे अनुभव के साथ लौटते हैं। मथुरा और आस-पास के धार्मिक स्थलों के सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि भोजन कोई समस्या नहीं है। उन्हें मंदिरों और आश्रमों से खाने के लिए पर्याप्त मिल जाता है, लेकिन पैसे से स्थानीय भीख मांगने का धंधा चलता रहता है। बरसाना के एक मंदिर के पुजारी ने सुझाव दिया, “पुलिस को इस बुराई के खिलाफ कुछ करना चाहिए। अगर बच्चे भीख मांगना बंद नहीं करते हैं, तो उन्हें सुधारगृह में डाल दिया जाना चाहिए, जहां उन्हें शिक्षा और सुरक्षा मिल सके।” एक वरिष्ठ अधिकारी इस बात से सहमत हैं, “समस्या यहीं है। छोटे बच्चे स्थानीय हैं, लेकिन बड़े बच्चे दूर-दराज के जिलों से आते हैं। पकड़े जाने पर हम उनके माता-पिता को बुलाते हैं और उन्हें अपने बच्चों को नियंत्रित करने की सलाह देते हैं। अगर वे दोबारा पकड़े जाते हैं, तो उन्हें सुधारगृह भेज दिया जाता है।” सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी अशोक कुमार ने कहा, “परिक्रमा मार्ग पर समूहों में काम करने वाले बच्चों द्वारा बैग उठाने और छीनने के कई मामले सामने आए हैं। तीर्थयात्री आमतौर पर समय की कमी के कारण औपचारिक शिकायत दर्ज कराने से बचते हैं।” वृंदावन में एक होमगार्ड ने कहा कि कई बच्चे सुबह कूड़ा बीनने का काम करते हैं। “लोग अक्सर अपने बैग या जूते गायब होने की शिकायत करते हैं। बाल भिखारी बिना किसी सुराग के भागने में कामयाब हो जाते हैं।” एक गोवर्धन के पंडा ने कहा, “त्योहारों या परिक्रमा के दिनों में, भिखारियों की भीड़ भीख मांगती है। जब तीर्थयात्री कम होते हैं, तो वे ठेकेदारों के लिए कचरा इकट्ठा करते हैं।” सामाजिक कार्यकर्ता पुरुषोत्तम ने कहा, “बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर कई बच्चे नशे के आदी हैं। राज्य सरकार को उन्हें छात्रावासों में पुनर्वासित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे स्कूल जाएँ।”

फ्रेंड्स ऑफ वृंदावन के संयोजक जगन्नाथ पोद्दार कहते हैं कि मथुरा, वृंदावन और गोवर्धन जैसे धार्मिक केंद्रों में बढ़ते बाल भिखारियों के खतरे से निपटने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। बाल भिखारियों के लिए पुनर्वास कार्यक्रमों को लागू करने से उन्हें अपने परिवारों के साथ फिर से जुड़ने में मदद मिल सकती है। पोद्दार कहते हैं कि शिक्षा और कौशल विकास के अवसर प्रदान करने से बच्चे गरीबी और भीख मांगने के चक्र को तोड़ने में सक्षम हो सकते हैं।

परिवारों को आर्थिक रूप से सहायता करने से बाल भिक्षावृत्ति पर उनकी निर्भरता कम हो सकती है। बाल तस्करी और जबरन भीख मांगने के खिलाफ़ कानूनों और प्रवर्तन को मजबूत करने से अपराधियों को रोका जा सकता है। सामाजिक कार्यकर्ता पद्मिनी अय्यर कहती हैं कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों, गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक समूहों के बीच सहयोग से बाल भिखारियों की पहचान करने और उन्हें बचाने में मदद मिल सकती है।

लोक स्वर के अध्यक्ष राजीव गुप्ता के अनुसार गरीबी, बेरोजगारी और शिक्षा की कमी जैसे अंतर्निहित मुद्दों का समाधान करने से बाल भीख मांगने की प्रवृत्ति को रोकने में मदद मिल सकती है।

जनजाति समाज के लिए चलाई जा रही आर्थिक विकास की योजनाएं

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जनजाति समाज बहुत ही कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए देश में दूर दराज इलाकों के सघन जंगलो के बीच वनों में रहता है। जनजाति समाज के सदस्य बहुत ही कठिन जीवन व्यतीत करते रहे हैं एवं देश के वनों की सुरक्षा में इस समाज का योगदान अतुलनीय रहा है। चूंकि यह समाज भारत के सुदूर इलाकों में रहता है अतः देश के आर्थिक विकास का लाभ इस समाज के सदस्यों को कम ही मिलता रहा है। इसी संदर्भ में केंद्र सरकार एवं कई राज्य सरकारों ने विशेष रूप से जनजाति समाज के लिए कई योजनाएं इस उद्देश्य से प्रारम्भ की हैं कि इस समाज के सदस्यों को राष्ट्र विकास की मुख्य धारा में शामिल किया जा सके एवं इस समाज की कठिन जीवनशैली को कुछ हद्द तक आसान बनाया जा सके। भारत में सम्पन्न हुई वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार अनुसूचित जनजातियों की कुल जनसंख्या 10.43 करोड़ है, जो भारत की कुल जनसंख्या का 8.6 प्रतिशत है। जनजाति समाज के सदस्यों को भारतीय राजनीति की मुख्यधारा में शामिल किए जाने के प्रयास भी किए जाते रहे हैं एवं इस समाज के कई प्रतिभाशाली सदस्य तो कई बार केंद्र सरकार के मंत्री, राज्यपाल एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री के पदों तक भी पहुंचे हैं। आज भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू भी आदिवासी समाज से ही आती हैं।

केंद्र सरकार द्वारा जनजाति समाज को केंद्र में रखकर उनके लाभार्थ चलाई जा रही विभिन योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से एक विशेष पोर्टल का निर्माण किया है। जिसकी लिंक है – भारत सरकार का राष्ट्रीय पोर्टल https://www.इंडिया.सरकार.भारत/ – इस लिंक को क्लिक करने के बाद “खोजें” के बॉक्स में जनजाति समाज को दी जाने वाली सुविधाएं टाइप करने से, भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न सुविधाओं की सूची निकल आएगी एवं इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रपत्रों की सूची भी डाउनलोड की जा सकती है।

जनजाति समाज के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को दो प्रकार से चलाया जा रहा है। कई योजनाओं का सीधा लाभ जनजाति समाज के सदस्यों को प्रदान किया जाता है। साथ ही, कुछ योजनाओं के अंतर्गत राज्य सरकारों को विशेष केंद्रीय सहायता एवं अनुदान प्रदान किया जाता है और इन योजनाओं को राज्य सरकारों द्वारा क्रियान्वित किया जाता है। जैसे, जनजातीय उप-योजना के माध्यम से राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को जनजातीय विकास हेतु किए गए प्रयासों को पूरा करने के लिए विशेष केंद्रीय सहायता प्रदान की जाती है। इस सहायता का मूल प्रयोजन पारिवारिक आय सृजन की निम्न योजनाओं जैसे कृषि, बागवानी, लघु सिंचाई, मृदा संरक्षण, पशुपालन, वन, शिक्षा, सहकारिता, मत्स्य पालन, गांव, लघु उद्योगों तथा न्यूनतम आवश्यकता संबंधी कार्यक्रमों से है। इसी प्रकार, जनजातीय विकास हेतु परियोजनाओं की लागत को पूरा करने तथा अनुसूचित क्षेत्र के प्रशासन स्तर को राज्य/संघ राज्य क्षेत्रों के बराबर लाने के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को भी अनुदान दिया जाता है। जनजातीय समाज के विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए आवासीय विद्यालय स्थापित करने हेतु भी उक्त निधियों के कुछ हिस्से का प्रयोग किया जाता है।

राज्य सरकारों को वित्त उपलब्ध कराने सम्बंधी उक्त दो योजनाओं का केवल उदाहरण के लिए वर्णन किया गया है, अन्यथा इसी प्रकार की कई योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में जनजाति समाज के सदस्यों को सीधे ही लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से भी केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनमे मुख्य रूप से शामिल हैं – (1) आदिवासी उत्पादों और उत्पादन विपणन विकास की योजना; (2) एमएसपी योजना की मूल्य श्रृंखला के विकास के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के माध्यम से लघु वनोपज के विपणन हेतु योजना; (3) आदिवासी उत्पादों या निर्माण योजना के विकास और विपणन के लिए संस्थागत सहयोग की योजना; (4) आदिवासी क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की योजना; (5) जनजातीय क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्रों की स्थापना की योजना; (6) जनजातीय अनुसंधान संस्थानों के लिए अनुदान योजना; (7) उत्कृष्ट केन्द्रों के समर्थन के लिए वित्तीय सहायता योजना जिसका लाभ जनजातीय विकास और अनुसंधान क्षेत्र में काम कर रहे विश्वविद्यालयों और संस्थानों को दिया जाता है। इस योजना का उद्देश्य विभिन्न गैर सरकारी संगठनों की संस्थागत संसाधन क्षमताओं को बढ़ाना और मजबूत बनाना है ताकि इन अनुसंधान संस्थानों और विश्वविद्यालय के विभागों द्वारा आदिवासी समुदायों पर गुणात्मक, क्रिया उन्मुख और नीति अनुसंधान का संचालन किया जा सके; (8) राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम (एनएसटीएफडीसी) और राज्य अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम (एसटीएफडीसी) को न्यायसम्य (इक्विटी) सहायता प्रदान करने की योजना। यह योजना केन्द्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है और आदिवासी मामले मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है; (9) आदिवासी आवासीय विद्यालयों की स्थापना सम्बंधी योजना; (10) अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए केन्द्रीय क्षेत्र की छात्रवृत्ति योजना; (11) अनुसूचित जनजाति के छात्रों की योग्यता उन्नयन संबंधी योजना; (12) अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए राष्ट्रीय प्रवासी छात्रवृत्ति योजना। उक्त समस्त योजनाओं की विस्तृत जानकारी उक्त वर्णित पोर्टल पर उपलब्ध है।

इसी प्रकार केंद्र सरकार के साथ साथ कई राज्य सरकारें भी जनजाति समाज के लाभार्थ स्वतंत्र रूप से कुछ योजनाओं का संचालन करती है। मध्यप्रदेश, भारत के आदिवासी बहुल क्षेत्रों में गिना जाता है एवं मध्यप्रदेश में विविध, समृद्ध एवं गौरवशाली जनजातीय विरासत है जिसका कि मध्यप्रदेश में न केवल संरक्षण एवं संवर्धन किया जा रहा है, अपितु जनजातीय क्षेत्रों के समग्र विकास तथा जनजातीय वर्ग के कल्याण के लिए निरंतर कई प्रकार के कार्य भी किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश में भारत की कुल जनजातीय जनसंख्या की 14.64% जनसंख्या निवास करती है। भारत में 10 करोड़ 45 लाख जनजाति जनसंख्या है, वहीं मध्यप्रदेश में 01 करोड़ 53 लाख जनजाति जनसंख्या है। भारत की कुल जनसंख्या में जनजातीय जनसंख्या का प्रतिशत 8.63 है और मध्यप्रदेश में कुल जनसंख्या में जनजाति जनसंख्या का प्रतिशत 21.09 है। मध्यप्रदेश में जनजाति उपयोजना क्षेत्रफल, कुल क्षेत्रफल का 30.19% है। प्रदेश में 26 वृहद, 5 मध्यम एवं 6 लघु जनजाति विकास परियोजनाएं संचालित हैं तथा 30 माडा पॉकेट हैं। मध्यप्रदेश में कुल 52 जिलों में 21 आदिवासी जिले हैं, जिनमें 6 पूर्ण रूप से जनजाति बहुल जिले तथा 15 आंशिक जनजाति बहुल जिले हैं। मध्यप्रदेश में 89 जनजाति विकास खंड हैं। मध्यप्रदेश के 15 जिलों में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया एवं सहरिया के 11 विशेष पिछड़ी जाति समूह अभिकरण संचालित हैं।

मध्यप्रदेश सरकार जनजातियों के सामाजिक-आर्थिक और शैक्षणिक विकास के साथ ही उनके स्वास्थ्य एवं जनजाति बहुल क्षेत्रों के विकास के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं। (1) मध्यप्रदेश के विशेष पिछड़ी जनजाति बहुल 15 जिलों में आहार अनुदान योजना संचालित की जा रही है, जिसके अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया और सहरिया परिवारों की महिला मुखिया के बैंक खाते में प्रतिमाह रू. 1000 की राशि जमा की जाती रही है। (2) आकांक्षा योजना के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति वर्ग के 11वीं एवं 12वीं कक्षा के प्रतिभावान विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे जईई, नीट, क्लेट की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग एवं छात्रावास की सुविधा प्रदान की जाती है। (3) प्रतिभा योजना के अंतर्गत जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च शासकीय शैक्षिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है। (4) आईआईटी, एम्स, क्लेट तथा एनडीए की परीक्षा उत्तीर्ण कर उच्च शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश पर रू. 50 हजार रूपये की राशि तथा अन्य परीक्षाओं जेईई, नीट, एनआईआईटी, एफडीडीआई, एनआईएफटी, आईएचएम के माध्यम से प्रवेश लेने पर रू. 25 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती रही है। (5) महाविद्यालय में अध्ययन करने वाले अनुसूचित जनजाति के जो विद्यार्थी गृह नगर से बाहर अन्य शहरों में अध्ययन कर रहे हैं, उन्हें वहां आवास के लिए संभाग स्तर पर 2000 रूपये, जिला स्तर पर 1250 रूपये तथा विकास खंड एवं तहसील स्तर पर 1000 रूपये प्रतिमाह की वित्तीय सहायता, आवास सहायता योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती रही है। (6) इसी प्रकार की सहायता अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को विदेश स्थित उच्च शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययन के लिए भी प्रदान की जाती है।(7) अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के शैक्षणिक विकास के लिए प्रदेश के 89 जनजाति विकास खंडों में प्राथमिक शालाओं से लेकर उच्चतर माध्यमिक स्तर की शालाएं संचालित की जा रही हैं जिनमें विद्यार्थियों को प्री-मेट्रिक तथा पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति दी जा रही है। (8) मध्यप्रदेश के अनुसूचित जनजाति के ऐसे विद्यार्थियों, जो सिविल सेवा परीक्षा में निजी संस्थाओं द्वारा कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं, को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही अनसूचित जनजाति के प्रदेश के ऐसे विद्यार्थी, जो सिविल सेवा परीक्षा की प्राथमिक परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें 40 हजार रूपये, जो मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं उन्हें 60 हजार रूपये तथा साक्षात्कार सफल होने पर 50 हजार रुपए की राशि दी जाती रही है। (9) मध्यप्रदेश में जनजातीय लोक कलाकृतियों एवं उत्पादों को लोकप्रिय करने तथा उनसे जनजाति वर्ग को लाभ दिलाए जाने के उद्देश्य से उनकी जी आई टैगिंग कराई जा रही है। प्रथम चरण में 10 जनजाति लोक कलाकृतियों एवं उत्पादों की जीआई ट्रैगिंग कराए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है।

इस प्रकार, केंद्र सरकार एवं विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा जनजाति समाज के लाभार्थ अन्य कई प्रकार की विशेष योजनाएं सफलता पूर्वक चलाई जा रही हैं ताकि जनजाति समाज की कठिन जीवन शैली को कुछ आसान बनाया जा सके एवं जनजाति समाज को देश की मुख्य धारा में शामिल किया जा सके।

शिक्षाविद दीनानाथ बत्रा नहीं रहे

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नई दिल्ली। महान शिक्षाविद एवं आदर्श शिक्षक दीनानाथ बत्रा का आज 7 नवम्बर को आकस्मिक निधन हो गया। बत्रा जी शिक्षा बचाओ आंदोलन के राष्ट्रीय संयोजक एवं शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के संस्थापक व अध्यक्ष रहे। अपना सर्वस्व शिक्षा को समर्पित करने वाले दीनानाथ जी का जन्म 5 मार्च 1930 को अविभाजित भारत के राजनपुर जिला डेरा गाजी खान (पाकिस्तान) में हुआ था। 1955 से डीएवी विद्यालय डेरा बस्सी पंजाब से शिक्षकीय जीवन का आरंभ करने वाले दीनानाथ बत्रा ने 1965 से 1990 तक कुरुक्षेत्र में प्राचार्य पद का दायित्व निभाया। वो अखिल भारतीय हिंदुस्तान स्काउट एंड गाइड के अध्यक्ष पद पर भी सुशोभित रहे। वे विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्था के महामंत्री भी रहे।

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित श्री बत्रा को अनेकों संस्थाओं ने उनके शैक्षणिक कार्य के प्रति समर्पण के लिए पुरस्कृत किया। स्वामी कृष्णानंद सरस्वती सम्मान, स्वामी अखंडानंद सरस्वती सम्मान, भाऊराव देवरस सम्मान जैसे अनेक सम्मानों से अलंकृत बत्रा जी ने शिक्षा में भारतीयता स्थापित करने के अपने संकल्प को एक देशव्यापी आंदोलन बना दिया, जिसका परिणाम है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भारत केंद्रित शिक्षा को आधार बनाया गया है। 8 नवम्बर सुबह 8 से 10 बजे तक बत्रा जी के पार्थिव देह के अंतिम दर्शन हेतु नारायण विहार, नई दिल्ली स्थित शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के केंद्रीय कार्यालय पर रखा जाएगा।

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