आगरा, बिना सुरक्षित फुटपाथ वाला शहर, पैदल यात्री जोखिम में

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आगरा : एक ऐसा शहर है, जहां पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक रास्ते या फुटपाथ नहीं हैं। पिछले कुछ वर्षों में पैदल यात्रियों और साइकिल सवारों की तेज़ रफ़्तार ट्रकों या बसों और कारों से कुचलकर मौत हो जाने की कई दुर्घटनाएं हुई हैं।

सुरक्षित और सुविधाजनक रास्ते और फुटपाथ की कमी पैदल यात्रियों के लिए एक गंभीर खतरा है। व्यस्त बाज़ारों और पर्यटक आकर्षणों के आस-पास अच्छी तरह से चिह्नित रास्तों की कमी के कारण पर्यटकों और स्थानीय लोगों को लापरवाह ड्राइवरों और आवारा जानवरों के हमलों से लगातार ख़तरा रहता है। आगरा नगर निगम को पैदल यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देनी चाहिए, जिन्हें अपने शहर में स्वतंत्र रूप से और बिना किसी डर के घूमने में सक्षम होना चाहिए।

पैदल चलने वाले व्यक्तियों को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए अधिकारियों के लिए इस मुद्दे को तत्काल संबोधित करना आवश्यक है। पैदल यात्रियों को बेहतर बुनियादी ढाँचा और सुरक्षा मिलनी चाहिए, ताकि वे शहर में अपनी भलाई और आनंद सुनिश्चित कर सकें। रास्ते और फुटपाथ को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई करने से न केवल पैदल यात्रियों के समग्र अनुभव में सुधार होगा, बल्कि आगरा में एक सुरक्षित और अधिक जीवंत शहरी वातावरण बनाने में भी योगदान मिलेगा।
केवल आगरा ही नहीं, पड़ोसी शहर मथुरा और वृंदावन अपने निवासियों और लाखों पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षित और सुलभ रास्ते प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सुरक्षित फुटपाथ और साइकिल ट्रैक की कमी एक बड़ी चिंता का विषय बन गई है, जिससे पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों को शहर की सड़कों पर कई खतरों का सामना करना पड़ता है। अब समय आ गया है कि नगर निगम कार्रवाई करें और भारतीय सड़क कांग्रेस के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सुरक्षित रास्ते बनाएं, जिसमें 1.5 से 2.5 मीटर की चौड़ाई की सिफारिश की गई है।

पिछले 25 वर्षों में शहर में मानव और मोटर वाहन आबादी में तेजी से वृद्धि ने पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों की सुरक्षा को काफी हद तक प्रभावित किया है। निवासियों और आगंतुकों को आवारा जानवरों, अपर्याप्त पार्किंग और भारी वाहनों से होने वाले प्रदूषण से रोजाना चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हर साल, सैकड़ों पैदल यात्री और साइकिल चालक तेज गति से चलने वाले वाहनों का शिकार होते हैं, और कई घायल या भयभीत होते हैं।

हरित कार्यकर्ता आगरा को पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों के लिए अधिक अनुकूल बनाने की वकालत कर रहे हैं, सुरक्षित पैदल चलने की जगहों और साइकिल ट्रैक की आवश्यकता पर प्रकाश डाल रहे हैं। ताजमहल से वाटर वर्क्स तक चलने वाला एक खूबसूरत मार्ग यमुना किनारा रोड, एक ऐसे मार्ग का एक प्रमुख उदाहरण है जिसे सुरक्षित और आनंददायक पैदल चलने की जगह में बदला जा सकता है। शहर की जीवनरेखा एमजी रोड पर अधिकांश हिस्सों में सुरक्षित फुटपाथ नहीं हैं। यहां तक ​​कि नई कॉलोनियों और लेआउट में भी पैदल चलने वालों की गतिशीलता के लिए प्रावधान नहीं किया गया है।
 पर्यावरणविद् डॉ देवाशीष भट्टाचार्य ने दुख जताते हुए कहा, “दुख की बात है कि आगरा नगर निगम के पास फुटपाथों पर कोई स्पष्ट नीति नहीं है। अधिकांश क्षेत्रों में जहां कभी फुटपाथ थे, वहां अतिक्रमणकारियों ने जगह हड़प ली है, अवैध पार्किंग स्लॉट बना दिए गए हैं, या जगह का इस्तेमाल गायों और भैंसों द्वारा किया जाता है।” कार्यकर्ता पद्मिनी अय्यर कहती हैं, “हॉस्पिटल रोड, राजा की मंडी या यहां तक ​​कि संजय प्लेस जैसे भीड़भाड़ वाले बाजारों में पैदल चलने वालों के लिए कोई रास्ता नहीं है। कुछ बाजारों में, दुकानदारों ने अपनी पहुंच बढ़ा दी है, जिससे पैदल चलने वालों को मुफ्त आवागमन से वंचित होना पड़ रहा है। अधिकांश यूरोपीय शहरों में, पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के लिए पर्याप्त सुरक्षित स्थान प्रदान किया जाता है, लेकिन हमारे आगरा को लगता है कि यह जगह की बर्बादी है।”

क्या किया जा सकता है? पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों को प्राथमिकता देने के लिए संरक्षित चौराहों को डिज़ाइन किया जा सकता है, जिसमें बाइकवे सेटबैक, कॉर्नर आइलैंड और पैदल यात्री द्वीप जैसी सुविधाएँ शामिल हैं। पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों को शारीरिक प्राथमिकता देने के लिए उठाए गए क्रॉसिंग बनाए जा सकते हैं, जिससे ड्राइवरों को धीमी गति से चलने के लिए मजबूर होना पड़ता है। क्रॉसवॉक की दूरी कम करने और पैदल चलने वालों के लिए चलती गाड़ियों के संपर्क को कम करने के लिए कॉम्पैक्ट कॉर्नर लागू किए जा सकते हैं। वाहनों और आवास के बजाय मानवीय जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक व्यापक गतिशीलता योजना आवश्यक है।

इन परिवर्तनों को लागू करके, आगरा निवासियों और पर्यटकों दोनों के लिए एक सुरक्षित और अधिक आनंददायक वातावरण बन सकता है। शहर आधुनिक चुनौतियों का समाधान करते हुए अपने ऐतिहासिक आकर्षण को बनाए रख सकता है, जिससे यह दुनिया भर के आगंतुकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बन सकता है। आगरा नगर निगम को शहर की गतिशीलता संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए। इसमें अतिक्रमण हटाना और फुटपाथों की मरम्मत करना, सुरक्षित साइकिल ट्रैक और पैदल पथ बनाना, पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों को प्राथमिकता देने वाली यातायात प्रबंधन प्रणाली लागू करना और एक व्यापक गतिशीलता योजना विकसित करने के लिए कई विभागों के साथ समन्वय करना शामिल है।

 आगरा के लिए अपने नागरिकों और आगंतुकों की सुरक्षा और भलाई को प्राथमिकता देने का समय आ गया है। ऐसा करके, शहर सभी के लिए एक जीवंत और स्वागत करने वाले गंतव्य के रूप में अपनी प्रतिष्ठा पुनः प्राप्त कर सकता है।

सोशल मीडिया पर हो रही है, सुप्रिया श्रीनेत (आईटी सेल) की खूब छीछालेदर

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रणविजय सिंह की पहचान कांंग्रेस दरबार के पत्रकारी पत्रकार की है। पूरे दिन में उसे दर्जन भर टवीट कांग्रेस पार्टी के नेताओं को खुश करने के लिए करना होता है। रणविजय के टवीटर हैंडल पर जाकर यह बात कोई भी वेरीफाय कर सकता है कि वहां कांग्रेस पार्टी या सुप्रिया श्रीनेत को नाराज करने वाली कोई बात कितने महीनों से नहीं लिखी गई है। सुप्रिया श्रीनेत और पवन खेरा पार्टी के आईटी सेल की देखभाल करते हैं। कांग्रेस पार्टी में यह विभाग मोटे बजट वाला विभाग माना जाता है। इस शक्ति की वजह से सुप्रिया श्रीनेत पत्रकारों को अधिक महत्व नहीं देती। जबकि वे खुद एक समय कांग्रेस परिवार से निकली पत्रकार थीं। उन दिनों इन्हें कांग्रेस परिवार की लाडली पत्रकार कहा जाता था, इन दिनों सुप्रियाजी के शब्दों में लाडला—लाडली का अनुवाद गोदी पत्रकार और चरण चुंबक है।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी की अमरीका यात्रा के दौरान एक भारतीय पत्रकार के साथ मारपीट के मामले को लेकर आज दिल्ली में विभिन्न मीडिया संस्थानों के पत्रकारों ने प्रेस क्लब के सामने विरोध प्रदर्शन किया और इसके बाद पत्रकारों के एक प्रतिनिधिमंडल ने केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा।

इस प्रदर्शन से कांग्रेस पार्टी में बेचैनी होनी स्वाभाविक थी। फिर आईटी सेल परेशान क्यों ना हो? उन्होंने अपना एक चंपु रणविजय सिंह को काम पर लगाया। सिंह का दावा भी है कि वे पत्रकार हैं। जैसे सुप्रिया का भी दावा है कि वे एक जमाने में कथित तौर पर पत्रकारिता करती थीं।

वर्तमान पत्रकार हो या फिर पूर्व पत्रकार, यदि उसने ईमानदारी से इस काम को किया है तो किसी पत्रकार पर हुए हमले को सेलीब्रेट नहीं करेगा। रणविजय सिंह और सुप्रिया श्रीनेत दोनों सोशल मीडिया पर प्रदर्शन का मजाक उड़ाते हुए दिखे। सुप्रिया की इस हरकत पर सोशल मीडिया पर उनकी खूब छीछालेदर हो रही है। सुप्रिया सभी पत्रकारों को रवीश कुमार, अजीत अंजुम, पूण्य प्रसून वाजपेयी, विनोद शर्मा, आशुतोष गुप्ता, साक्षी जोशी, अभिसार शर्मा समझने की भूल ना करें। अभी भी ऐसे पत्रकार दिल्ली में हैं जो गलत को उनके सामने खड़े होकर गलत बोल सकते हैं। रवीश कुमार और अजीत अंजुम की तरह वे कांग्रेस की लल्लो—चप्पो करने के लिए यू ट्यूब पर चैनल नहीं चलाते। ना विनोद शर्मा की तरह चैनलों पर कांग्रेस को डिफेंड करने के लिए जाते हैं और ना संदीप चौधरी की तरह कांग्रेस आईटी सेल को खुश करने वाला एंकरिंग करते हैं। पढ़िए, सुप्रिया श्रीनेत के लिए वरिष्ठ पत्रकारों, सामाजिक राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने क्या लिखा?

वरिष्ठ पत्रकार हषवर्धन त्रिपाठी लिखते हैं, ”सुप्रिया श्रीनेत अभी कांग्रेस की आईटी सेल प्रमुख हैं, लेकिन पहले पत्रकार रहीं हैं। जब टिकट पक्का हो गया तो नौकरी छोड़ दी। अब इन्हें आनंद आ रहा है कि, कांग्रेस पार्टी के गुंडे पत्रकारों के साथ बदसलूकी कर देते हैं और विरोध में कितने कम लोग आए हैं। इस चित्र में भले कम लोग दिख रहे हों, लेकिन इस विरोध का स्वर इतना तेज था कि, पूरे कांग्रेस #EcoSystem को सक्रिय करना पड़ा। शायद यही वजह रही कि, प्रेस क्लब और पत्रकार संगठनों ने एक पत्रकार से बदसलूकी का ठीक से विरोध तक नहीं किया। (भारत का प्रेस क्लब आफ इंडिया चुप्पी साधे बैठा रहा) वाशिंगटन स्थित प्रेस क्लब डीसी ने भी विरोध किया है।

राजनीतिक कार्यकर्ता राहुल सिंह सोलंकी साफ साफ लिखते हैं— ”चुनाव में मोहतरमा की ज़मानत जब्त हो गई थी।
अब पिछले दरवाजे से “राज्यसभा” जाने के लिए तपस्या कर रहीं हैं।”

सुप्रिया श्रीनेता का वीडियो पिछले दिनों वायरल हुआ था। जिसमें वे राहुल प्रियंका का सान्निध्य पाने के लिए भागी जा रहीं थीं और सुरक्षाकर्मियों ने उनके पास आने नहीं दिया। एक एक्स यूजर ने इस वीडियो का शीर्षक ‘चरण चुंबक’ दिया था।

प्रमोद कुमार सिंह इंडिया टुडे के पत्रकार पर डलास में हुए हमले के विरोध में हुए प्रदर्शन में शामिल थे। सिंह लिखते हैं — मैं उन लोगों में से एक था जिन्होंने डलास, अमेरिका में इंडिया टुडे के पत्रकार रोहित शर्मा के साथ हुए बुरे व्यवहार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम संख्या में कम थे। हमारा उद्देश्य अपना विरोध दर्ज कराना और 24 अकबर रोड तक संदेश पहुंचाना था। सुप्रिया श्रीनेत और कांग्रेस के दरबारियों की प्रतिक्रिया देखकर मुझे लगता है कि हमारा प्रदर्शन सफल रहा।

प्रदर्शन में शामिल वरिष्ठ पत्रकार स्मिता मिश्र लिखती हैं — खुद पत्रकार रह चुकी महिला एक पत्रकार के उत्पीड़न पर अपनी पार्टी को रोक तो पाई नहीं उल्टा हमने आवाज उठाई तो बेशर्मी से हंस रहीं हैं।

पत्रकार विनोद मिश्र लिखते हैं — कांग्रेस की सुप्रिया श्रीनेत इसे सदी का सबसे बड़ा प्रदर्शन कह कर मजाक उड़ा रही है।क्योंकि सवाल बांग्लादेश में हिंदुओं के उत्पीड़न को लेकर पूछा तो पत्रकार रोहित शर्मा को राहुल गांधी की टीम ने पीट दिया। जिसका ज़मीर जिंदा है उसने बैनर उठा लिया,इकोसिस्टम को इनाम चाहिए सो हुआ तो हुआ।

स्वतंत्र पत्रकार आशीष कुमार अंशु लिखते हैं — कांग्रेस की गोद में पली बढ़ी आप देश की फाउंडर गोदी जर्नलिस्ट्स में से एक रहीं हैं सुप्रिया श्रीनेत मैडम। आपके पिता कांग्रेस के सांसद, आपका पूरा परिवार कांग्रेस परिवार का वफादार। यह वफादारी अखबार से लेकर टीवी चैनल में जाने तक कम थोड़े ना हुई होगी। आपको टीवी और अखबार में भी कांग्रेस परिवार की लाडली पत्रकार कहा जाता था। सुनिए सूचना प्रसारण मंत्री अश्वनी वैष्णव जी ने मिलने आए पत्रकारों से आज क्या कहा है? मंत्रीजी से थोड़ी भाषा की मर्यादा ही सीख लीजिए।

कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल के हमले के बाद आज कांग्रेस ट्रोल आर्मी वरिष्ठ पत्रकार अशोक श्रीवास्तव के खिलाफ सक्रिय हो गई। श्री श्रीवास्तव ने पूरे कांग्रेस इको सिस्टम को अच्छा जवाब दिया। उन्होंने लिखा — जब सुधीर चौधरी के खिलाफ लैंड जेहाद के मामले में कांग्रेस की सरकारों ने देश भर में FIR की थीं तब अशोक श्रीवास्तव एक अकेला ही विरोध कर रहा था। और आज तो हम एक और एक ग्यारह थे। और हम 11 तानाशाह की चूलें हिलाने के लिए काफी हैं। अगर कांग्रेस का पूरा इको सिस्टम और खुद सुप्रिया श्रीनेत हमारे खिलाफ ट्वीट करने उतरी हैं तो मतलब चोट सही जगह हुई है।

अशोक श्रीवास्तव आगे लिखते हैं — वैसे इतना तो मानना पड़ेगा कि कांग्रेस की तानाशाही का खौफ इतना है कि पत्रकार की पिटाई के विरोध में एडिटर्स गिल्ड,प्रेस क्लब किसी की हिम्मत नहीं हुई बोलने की, और बहुत से पत्रकारों की हिम्मत नहीं हुई हमारे साथ खड़े होने की। लेकिन मेरे पिता टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप में अकेले इंदिरा गांधी की तानाशाही के खिलाफ खड़े थे और आज मैं भी तानाशाही और पत्रकार पर हमले के खिलाफ खड़े होने का साहस रखता हूं, भीड़ नहीं तो अकेले सही।

कांग्रेस आईटी सेल अपने एक इशारे पर वफादारों की पूरी ट्रोल आर्मी खड़ी कर लेती है। रवीश कुमार और अजीत अंजुम जैसे पत्रकार भी कांग्रेस के लिए ट्रोल की भूमिका निभाने को तैयार हो जाते हैं लेकिन अभी ऐसे पत्रकार हैं समाज में जो अकेले खड़े होकर सुप्रिया श्रीनेत और पवन खेड़ा की कांग्रेस के पूरे ट्रोल आर्मी से लड़ने को तैयार हैं। इन्हीं की वजह से देश में पत्रकारिता सलामत है।

आगरा का पर्यटन उद्योग चमकने के लिए संघर्ष कर रहा है

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भारत का नंबर वन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है आगरा, लेकिन सरकारी उदासीनता और सक्षम राजनैतिक नेतृत्व के अभाव में पर्यटन उद्योग उन बुलंदियों को नहीं छू सका है जिसका वो हकदार है, क्यों?

ताज महल को प्रदूषण से बचाने के चक्कर में सदियों पुराना इंडस्ट्रियल बेस खत्म कर दिया गया, लेकिन टूरिज्म को पोषण का डोज नहीं मिला, कुछ भी नया नहीं हुआ है १९९३ के सुप्रीम कोर्ट निर्णय के बाद।

आगरा में स्थानीय पर्यटन नेताओं ने संघर्षरत पर्यटन उद्योग पर चिंता व्यक्त की है, इसके खराब प्रदर्शन के लिए अप्रभावी विपणन रणनीतियों को जिम्मेदार ठहराया है। अपने बहुमूल्य स्मारकों और रोमांचकारी आकर्षणों के बावजूद, शहर को विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, विशेषज्ञों ने बदलाव की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। दो दशकों में विदेशी टूरिस्टों की आमद उतनी नहीं बढ़ी है जितनी दुनिया के अन्य टूरिस्ट स्थलों की। मालदीव, श्री लंका, थाईलैंड, दुबई भी, दुनिया भर के टूरिस्टों को आकर्षित कर रहे हैं, लेकिन हम पिछड़ रहे हैं।

अगले हफ्ते, २७ सितंबर, विश्व पर्यटन दिवस है। आगरा नए पर्यटन सीजन के लिए तैयार हो रहा है, टूरिज्म उद्योग के प्रतिनिधि तमाम बाधाओं और बुनियादी ढांचे की कमियों के बारे में चिंता व्यक्त कर रहे हैं, जो विशेष रूप से कोविड महामारी के बाद नकारात्मक प्रवृत्ति को बढ़ावा दे रहे थे।
पिछले दो वर्षों में सुधार की उम्मीदें पूरी नहीं हुई हैं, आगरा में लगातार गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है। महामारी से पहले, शहर में सालाना लगभग सात से आठ मिलियन पर्यटक आते थे। अभी भी उतने ही।

होटल व्यवसायियों ने घरेलू आगंतुकों के व्यवहार में बदलाव देखा है, जो अब लंबे समय तक रहने के बजाय आगरा में दिन की यात्रा करना पसंद करते हैं। आगरा के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुपस्थिति ने मामले को और जटिल बना दिया है, जिसके कारण अधिकांश विदेशी पर्यटक दिल्ली में ठहरने का विकल्प चुनते हैं, जबकि दिन में आगरा के लिए सड़क या शताब्दी और गतिमान एक्सप्रेस सेवाओं के माध्यम से ट्रेन से यात्रा करते हैं।

अनमोल स्मारकों और आकर्षक स्थलों के खजाने का घर होने के बावजूद, आगरा विदेशी पर्यटकों को खींचने में क्यों संघर्ष करता है, यह शोध का विषय बना हुआ है।

जैसे-जैसे नया पर्यटन सीजन आ रहा है, विशेषज्ञ विदेशी पर्यटकों की घटती संख्या को लेकर चिंतित हैं।

होटल व्यवसायियों की रिपोर्ट है कि अब अधिकांश घरेलू पर्यटक रात भर रुकने से बचते हुए दिन में आगरा की यात्रा करते हैं। आगरा के लिए कोई सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान नहीं होने के कारण, अधिकांश विदेशी पर्यटक दिल्ली में रुकते हैं और दिन भर के लिए आगरा आते हैं, या तो सड़क मार्ग से या शताब्दी और गतिमान एक्सप्रेस ट्रेनों के माध्यम से आते हैं।
पर्यटन का ताज-केंद्रित फोकस कई अन्य स्मारकीय आकर्षणों की उपेक्षा का कारण बना है। स्थानीय स्तर पर, बुनियादी ढांचे का विकास धीमा है, सड़कें खराब हैं और नागरिक सुविधाएँ भी कम हैं। आगरा, हालांकि जनसंख्या और क्षेत्र में बढ़ रहा है, लेकिन यहाँ पर्यटकों के लिए आधुनिक आकर्षण या पर्यटन स्थलों का अभाव है।

आगरा में पर्यटकों से जुड़ी समस्याएँ बहुआयामी हैं और इन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। बुनियादी ढाँचे की समस्याएँ गंभीर हैं, सड़कों की खराब स्थिति, अपर्याप्त सार्वजनिक परिवहन, सीमित पार्किंग सुविधाएँ और शौचालय और पीने के पानी जैसी अपर्याप्त नागरिक सुविधाएँ। ये समस्याएँ पर्यटकों के अनुभव से और भी जटिल हो जाती हैं, जो लोकप्रिय आकर्षणों पर भीड़भाड़, लंबी कतारें और प्रतीक्षा समय, आक्रामक दलाली और घोटाले, और सूचना और संकेतों की कमी से खराब हो जाती है।

सुरक्षा संबंधी चिंताएँ भी प्रचलित हैं, जिनमें जेबकतरी और चोरी, यातायात की भीड़ और दुर्घटनाएँ, रात में खराब रोशनी और सुरक्षा, और जलजनित बीमारियों जैसे स्वास्थ्य संबंधी खतरे शामिल हैं। पर्यटन के पर्यावरणीय प्रभाव को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है, जिसमें कूड़ा-कचरा और प्रदूषण, ऐतिहासिक स्मारकों को नुकसान, स्थानीय संसाधनों पर अत्यधिक पर्यटन और प्राकृतिक आवासों और वन्यजीवों का नुकसान शामिल है।

आर्थिक मुद्दे भी एक और महत्वपूर्ण चुनौती हैं, जिसमें पर्यटन राजस्व का असमान वितरण, स्थानीय व्यवसायों और कारीगरों का शोषण, मुद्रास्फीति और बढ़ती लागत, और स्थानीय लोगों के लिए सीमित रोजगार के अवसर शामिल हैं। सांस्कृतिक चिंताएँ स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं के प्रति अनादर, सांस्कृतिक विरासत का व्यावसायीकरण, सांस्कृतिक पहचान का नुकसान और स्थानीय इतिहास का अपर्याप्त प्रतिनिधित्व जैसी जटिलताएँ बढ़ाती हैं।

इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए स्थानीय अधिकारियों, पर्यटन बोर्डों और हितधारकों के सहयोगात्मक प्रयास की आवश्यकता है ताकि एक स्थायी और जिम्मेदार पर्यटन उद्योग सुनिश्चित किया जा सके जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों दोनों को लाभान्वित करे।

वरिष्ठ पत्रकार अशोक श्रीवास्तव के कार का एक्सीडेंट

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कल के विरोध प्रदर्शन के बाद कांग्रेस के पूरे इको सिस्टम ने अशोक श्रीवास्तवजी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। आईटी से अलग अलग जाने अनजाने अकाउंट से उन पर हमला कर रहा था। सुप्रिया श्रीनेत सहित कांग्रेस के कई प्रवक्ताओं ने उनके खिलाफ ट्वीट किए। कांग्रेस के लिए काम करने वाले पत्रकार और आईटी सेल वाले लगातार उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। हालांकि अशोकजी इन बातों की चिंता नहीं की कभी लेकिन जब कुछ लोगों ने उनके पिताजी के खिलाफ भी अभद्रता से लिखा तो यह बात वास्तव में बहुत बुरा लगने वाली थी। वैसे यह कांग्रेस का वर्क कल्चर है। वह व्यक्ति से नहीं जीतती तो उनके परिवार पर हमला करती है। पिछले दिनों हर्षवर्धन त्रिपाठीजी ने तय किया कि परिवार के साथ वे सोशल मीडिया पर तस्वीर नहीं डालेंगे।

आज बात टिप्पणियों से आगे बढ़ गई। जब देर रात अशोक श्रीवास्तव ऑफिस से निकले तो एक बड़ी सी गाड़ी पीछे से आकर जोर से टक्कर मार दी। बकौल अशोकजी— पता नहीं यह संयोग है या प्रयोग।

वे सुरक्षित हैं लेकिन उनकी गाड़ी को टक्कर ने काफी डेमेज कर दिया है। क्या डर का माहौल बनाने वाली कांग्रेस डराने की कोशिश कर रही है?

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