सिविल सोसाइटी ऑफ़ दिल्ली द्वारा बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हो रहे अत्याचार एवं नरसंहार के विरोध में बांग्लादेश दूतावास पर मार्च

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नई दिल्ली – सिविल सोसाइटी ऑफ़ दिल्ली द्वारा बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हो रहे अत्याचार एवं नरसंहार के विरोध में मंगलवार 10 दिसंबर 2024 को दिल्ली में बांग्लादेश दूतावास पर विरोध मार्च का आयोजन किया गया।

सरकार के संरक्षण में इस्लामिक कट्टरपंथियों द्वारा बांग्लादेश में हिन्दुओं, बौद्ध, ईसाई तथा अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों पर लगातार हो रहे अत्याचार एवं मानवाधिकार हनन के विरोध में आयोजित प्रदर्शन एवं आक्रोश मार्च का आयोजन सिविल सोसाइटी ऑफ़ दिल्ली तथा 200 से अधिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठनों द्वारा किया गया।

विश्व मानवाधिकार दिवस पर आयोजित इस विरोध प्रदर्शन एवं आक्रोश मार्च का उद्देश्य हिंदू समुदाय और अन्य अल्पसंख्यकों पर बांग्लादेश में हो रही हिंसा और उत्पीड़न की ओर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करना है।

प्रधानमंत्री संग्रहालय, तीन मूर्ति चौक से प्रारंभ होकर चाणक्यपुरी थाना पर समाप्त हुए इस मार्च में समाज जीवन के सभी क्षेत्रों में कार्यरत लोगों एवं संस्थाओं ने भाग लिया।

चाणक्यपुरी थाना के सामने बने मंच से साध्वी दीदी ऋतंभरा जी, इस्कोन के श्री केशव मुरारी जी, इंडिया सेंट्रल एशिया फाउंडेशन के निदेशक श्री रमाकांत द्विवेदी जी, दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त श्री एस एन श्रीवास्तव जी, बांग्लादेश में भारत की पूर्व उच्चायुक्त श्रीमती वीणा सिकरी जी, बौद्ध धर्मगुरु श्री राहुल भंते जी, सुप्रीमकोर्ट में वकील श्रीमती प्रियदर्शनी जी, लेखक, एक्टर एवं सामाजिक कार्यकर्त्ता रूद्रनील घोष जी तथा कोलकाता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एवं भाजपा सांसद श्री अभिजित गांगुली जी ने मार्च को संबोधित करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आह्वान किया कि वह बांग्लादेश में अत्याचार एवं नरसंहार का सामना कर रहे हिन्दुओं के मानवाधिकारों की रक्षा करने के लिए प्रभावी कदम उठाए।

साध्वी दीदी ऋतंभरा ने कहा कि विश्व की संस्थाएं हिन्दुओं पर हो रहे ऐसे अत्याचारों पर चुप क्यों है? हमारी करुणा को कायरता मत समझो। महिलाओं का अपमान हिन्द समाज सहन नहीं करेगा।

इस संबंध में सिविल सोसाइटी ऑफ़ दिल्ली द्वारा बांग्लादेश उच्चायुक्त को एक ज्ञापन भी सौंपा गया। ज्ञापन में याद दिलाया गया कि भारत एवं बांग्लादेश के मजबूत सौहार्दपूर्ण संबंध रहे है तथा भारत के लोग बांग्लादेश की स्वतंत्रता की लड़ाई के साथ एकजुटता में खड़े रहे। 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान, भारतीय सैनिकों ने बांग्लादेशी लोगों के साथ मिलकर लड़ाई लड़ी, और पाकिस्तान द्वारा किए गए हिंसा, शोषण और नरसंहार से बांग्लादेश को मुक्त करने के लिए अपना जीवन बलिदान कर दी। हालाँकि, हाल के वर्षों में, बांग्लादेश में स्थिति काफी खराब हो गई है, खासकर धार्मिक अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और अधिकारों के संबंध में।

बांग्लादेश में 5 अगस्त 2024 के बाद हिन्दुओं एवं अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों की स्थिति काफी तेजी से ख़राब हुई है।

सिविल सोसाइटी ऑफ़ दिल्ली द्वारा ज्ञापन के माध्यम से यह मांग किया गया कि बांग्लादेश में हिन्दुओं एवं अन्य अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों की रक्षा किया जाए। हिन्दुओं तथा अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों को शांतिपूर्ण सह अस्तित्व अधिकार मिलना चाहिए तथा उनके खिलाफ जारी हिंसा समाप्त होनी चाहिए।

 

March at Bangladesh Embassy by Civil Society of Delhi to Protest Atrocities and Genocide Against Hindus in Bangladesh

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New Delhi: On Tuesday, December 10, 2024, the Civil Society of Delhi organized a protest march at the Bangladesh Embassy in Delhi to oppose the atrocities and genocide against Hindus in Bangladesh.
The march, held on World Human Rights Day, aimed to register Indian society’s protest against the continuous human rights violations and violence faced by Hindus and other minorities in Bangladesh at the hands of radical Islamist groups under the protection of the interim Bangladeshi government. The event sought to draw the attention of national and international organizations to the plight of Hindus and other minorities facing persecution and violence in Bangladesh.

The protest march, organized by the Civil Society of Delhi along with over 200 other social, religious, professional, and cultural organizations, witnessed participation from thousands of representatives across various sectors of society.

Starting from the Prime Minister Museum at Teen Murti Chowk, the march featured addresses by notable personalities, including Sadhvi Ritambhara, Shri Keshav Murari from ISKCON, Shri Ramakant Dwivedi, Director of the India Central Asia Foundation, former Delhi Police Commissioner Shri S.N. Srivastava, former Indian High Commissioner to Bangladesh Mrs. Veena Sikri, Buddhist spiritual leader Shri Rahul Bhante, Supreme Court advocate Mrs. Priyadarshini, writer, actor, and social activist Rudranil Ghosh, and former judge of the Kolkata High Court and BJP MP Shri Abhijit Ganguly. The speakers urged the international community to take effective measures to protect the human rights of Hindus and other minorities who are victims of persecution and genocide in Bangladesh.

Sadhvi Ritambhara raised the question: “Why are global organizations silent on the atrocities against Hindus? Do not mistake our compassion for cowardice. Hindu society will not tolerate the disrespect of its women.”

In this regard, the Civil Society of Delhi submitted a memorandum to the High Commissioner of Bangladesh. The memorandum emphasised the historically strong and cordial relations between India and Bangladesh. It recalled India’s solidarity during Bangladesh’s liberation struggle in 1971, when Indian soldiers fought alongside the people of Bangladesh to free them from the violence, exploitation, and genocide inflicted by Pakistan. The memorandum highlighted that the situation in Bangladesh has significantly deteriorated in recent years, especially concerning the security and rights of religious minorities. The conditions for Hindus and other minorities have worsened drastically, particularly after August 5, 2024.

Through the memorandum, the Civil Society of Delhi demanded the protection of human rights for Hindus and other minorities in Bangladesh. It called for the right to peaceful coexistence for Hindus, Buddhists, Christians, and other religious minorities and an end to the ongoing violence against them.

Memorandum on the Atrocities Against Minorities in Bangladesh

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Sumit Maluja

Bangladesh has long been known for its multi-ethnic and multi-religious society. India has traditionally enjoyed strong and cordial relations with Bangladesh, and the people of India stood in solidarity with Bangladesh’s fight for independence. During the 1971 Liberation War, Indian soldiers fought alongside the Bangladeshi people, laying down their lives to free the country from the exploitation and genocidal violence inflicted by Pakistan. However, in recent years, the situation in Bangladesh has deteriorated significantly, especially with regards to the safety and rights of religious minorities.

The events of August 5, 2024, in Bangladesh evolved rapidly, culminating in the ousting of a constitutionally elected government. The student protests were systematically manipulated and hijacked by fundamentalists with their own agenda, involving both internal and external forces. In the wake of these events, an interim government headed by Prof. Muhammad Yunus was established, but the country now faces a reign of chaos, instability, and mobocracy. The challenges of governance are immense, with the primary concern being the complete breakdown of law and order.

Over the decades, Bangladesh’s religious minorities—particularly Hindus, Buddhists, Christians, and other groups—have seen their numbers dwindle, from 25 percent of the population in 1971 to just 9 percent today. These communities have long been targeted, but the violence unleashed since August 5, 2024, has been the most sustained and brutal in recent history. The attacks on their economic livelihoods and homes, the destruction of their temples and businesses, and the systematic campaign to drive them out of the country are reminiscent of the atrocities of 1971. Never has there been such widespread violence and indignity toward religious minorities in Bangladesh.

Since August 5, 2024, the human rights situation in Bangladesh has sharply deteriorated, plunging religious minorities into a state of despair. These communities now face daily threats, with no legal recourse or protection. Fundamentalist groups, political parties, and organizations controlling the decision-making processes in Bangladesh are complicit in these atrocities. Innocent women and children have been killed, raped, and subjected to torture. Places of religious worship have been desecrated, looted, and destroyed. The current regime of Bangladesh has failed to take meaningful action to protect these vulnerable communities, choosing instead to remain silent in the face of ongoing persecution.

The international community, including the people of India and all religious groups, is deeply concerned about the situation in Bangladesh. If left unchecked, this violence could spill across borders and create instability in the region. It is imperative that immediate action be taken to stop the persecution of religious minorities in Bangladesh.

We Demand:

The protection of human rights in Bangladesh, in accordance with the purposes and principles of the UN Charter, international human rights laws, and conventions. Human rights issues must be addressed with objectivity, without politicization. The genocide of Hindus and other minorities must cease immediately.

Immediate cessation of all atrocities against Hindus and other religious minorities in Bangladesh is essential. Denying these incidents as mere ‘media propaganda’ only grants impunity to those committing the atrocities and further intensifies the suffering of vulnerable communities.
The immediate release of ISKCON Sannyasi Pujya Shri Chinmay Krishna Das from unjust imprisonment and continuous torture.

We urge the current regime of Bangladesh to take every possible measure to prevent the ongoing atrocities against Hindus and other religious minorities.

We call upon the international community to stand with the victims of these atrocities and to demand that the Bangladesh government take immediate action to protect all religious minorities.
We appeal to your office to take all necessary initiatives to stop the ongoing persecution and atrocities in Bangladesh, in the best interests of bilateral and regional peace, friendship, and security.

In Bangladesh Christianity, Hinduism, Buddhism, and other religions must be allowed to co-exist peacefully. Intolerance against religious minorities must stop immediately.

At this critical juncture, we stand with the victims of religious violence in Bangladesh and express our solidarity with them. We call for urgent action to halt the atrocities and ensure that the rights of all religious communities are respected, protected, and upheld.

श्री देवरस जी अस्पृश्यता प्रथा के घोर विरोधी थे

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परम पूज्य श्री मधुकर दत्तात्रेय देवरस जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तृतीय सरसंघचालक थे। आपका जन्म 11 दिसम्बर 1915 को श्री दत्तात्रेय कृष्णराव देवरस जी और श्रीमती पार्वती बाई जी के परिवार में हुआ था। आपने वर्ष 1938 में नागपुर के मॉरिस कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के उपरांत कॉलेज आफ लॉ, नागपुर विश्व विद्यालय से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की। वर्ष 1925 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना डॉक्टर हेडगेवार जी द्वारा की गई थी एवं आप वर्ष 1927 में अपनी 12 वर्ष की अल्पायु में ही संघ के स्वयंसेवक बन गए थे एवं नागपुर में संघ की एक शाखा में नियमित रूप से जाने लगे तथा इस प्रकार अपना सम्पूर्ण जीवन ही मां भारती की सेवा हेतु संघ को समर्पित कर दिया था। आप अपने बाल्यकाल में कई बार दलित स्वयंसेवकों को अपने घर ले जाते थे और अपनी माता से उनका परिचय कराते हुए उन्हें अपने घर की रसोई में अपने साथ भोजन कराते थे। आपकी माता भी उनके इस कार्य में उनका उत्साह वर्धन करती थीं। कुशाग्र बुद्धि के कारण आपने शाखा की कार्य प्रणाली को बहुत शीघ्रता से आत्मसात कर लिया था।

अल्पायु में ही आप क्रमशः गटनायक, गणशिक्षक, शाखा के मुख्य शिक्षक एवं कार्यवाह आदि के अनुभव प्राप्त करते गए। नागपुर की इतवारी शाखा उन दिनों सबसे कमजोर शाखा मानी जाती थी, किंतु जैसे ही आप उक्त शाखा के कार्यवाह बने, आपने एक वर्ष के अपने कार्यकाल में ही उक्त शाखा को नागपुर की सबसे अग्रणी शाखाओं में शामिल कर लिया था। शाखा में आप स्वयंसेवकों के बीच अनुशासन का पालन बहुत कड़ाई से करवाते थे। दण्ड योग अथवा संचलन में किसी स्वयंसेवक से थोड़ी सी भी गलती होने जाने पर उसे तुरंत पैरों में चपाटा लगता था। परंतु, साथ ही, आपका स्वभाव उतना ही स्नेहमयी भी था, जिसके कारण कोई भी स्वयंसेवक आपसे कभी भी रूष्ट नहीं होता था।

श्री देवरस जी द्वारा वसंत व्याख्यानमाला में दिए गए एक उद्भोधन को उनके सबसे प्रभावशाली उद्बोधनों में से एक माना जाता है, मई 1974 में पुणे में दिए गए इस उद्बोधन में आपने अस्पृश्यता प्रथा की घोर निंदा की थी और संघ के स्वयंसेवकों से इस प्रथा को समाप्त करने की अपील भी की थी। संघ ने हिंदू समाज के साथ मिलकर अनुसूचित जाति के सदस्यों के उत्थान के लिए समर्पित संगठन “सेवा भारती” के माध्यम से कई कार्य किए। इस सम्बंध में संघ के स्वयंसेवकों ने स्कूल भी प्रारम्भ किए जिनमें झुग्गीवासियों, दलितों, समाज के छोटे तबके के नागरिकों एवं गरीब वर्ग को हिंदू धर्म के गुण सिखाते हुए व्यावसायिक पाठ्यक्रम चलाए जाते रहे। आपने 9 नवम्बर 1985 को अपने एक उदबोधन में कहा था कि संघ का मुख्य उद्देश्य हिंदू एकता है और संगठन का मानना है कि भारत के सभी नागरिकों में हिंदू संस्कृति होनी चाहिए। श्री देवरस जी ने इस संदर्भ में श्री सावरकर जी की बात को दोहराते हुए कहा था कि हम एक संस्कृति और एक राष्ट्र (हिंदू राष्ट्र) में विश्वास करते हैं लेकिन हिंदू की हमारी परिभाषा किसी विशेष प्रकार के विश्वास तक सीमित नहीं है। हिंदू की हमारी परिभाषा में वे लोग शामिल हैं जो एक संस्कृति में विश्वास करते हैं और इस देश को एक राष्ट्र के रूप में देखते हैं। इस प्रकार, वे समस्त हिंदू इस महान राष्ट्र का हिस्सा माने जाने चाहिए। इसलिए, हिंदू से हमारा आशय किसी विशेष प्रकार की आस्था से नहीं है। हम हिंदू शब्द का उपयोग व्यापक अर्थ में करते हैं।

वर्ष 1973 में श्री देवरस जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक बने। आपने अपने कार्यकाल के दौरान संघ को समाज के साथ जोड़ने में विशेष रूचि दिखाई थी और इसमें सफलता भी प्राप्त की थी। आपने श्री जयप्रकाश नारायण जी के साथ मिलकर भारत में लगाए गए आपातकाल एवं देश से भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए चलाए गए आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई। आपातकाल के दौरान देश के कई राजनैतिक नेताओं के साथ ही संघ के कई स्वयंसेवकों को भी तत्कालीन केंद्र सरकार ने जेल में डाल दिया था। श्री देवरस जी को भी पुणे की जेल में डाला गया था। लम्बे समय तक चले संघर्ष के बाद, जब श्री देवरस जी को जेल से छोड़ा गया तो आपका पूरे देश में अभूतपूर्व स्वागत हुआ था। आपातकाल के दौरान अपने ऊपर एवं अन्य विभिन्न नेताओं पर हुए अन्याय एवं अत्याचार को लेकर देश के नागरिकों एवं स्वयंसेवकों के बीच किसी भी प्रकार की कटुता नहीं फैले इस दृष्टि से आपने उस समय पर समस्त स्वयंसेवकों को आग्रह किया था कि हमें इस सम्बंध में सब कुछ भूल जाना चाहिए और भूल करने वालों को क्षमा कर देना चाहिए। आपातकाल के दौरान संघ कार्य के सम्बंध में लिखते हुए द इंडियन रिव्यू पत्रिका के सम्पादक श्री एम सी सुब्रमण्यम ने लिखा है कि “आपातकाल के विरोध में जिन्होंने संघर्ष किया, उनमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख है। इस बात का उल्लेख करना आवश्यक है कि सत्याग्रह की योजना बनाना, सम्पूर्ण भारत में सम्पर्क बनाए रखना, चुपचाप आंदोलन के लिए धन एकत्रित करना, व्यवस्थित रीति से आदोलन के पत्रक सब दूर पहुंचाना, और बिना दलीय या धार्मिक भेदभाव के कारागृह में बंद लोगों के परिवारों की आर्थिक मदद करना, इस सम्बंध में संघ ने स्वामी विवेकानंद के उदगार सत्य कर दिखाए। स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि देश में सामाजिक और राजनैतिक कार्य करने के लिए सर्वसंग परित्यागि सन्यासियों की आवश्यकता होती है।” आपातकाल के दौरान संघ के कार्यकर्ताओं के साथ कार्य करने वाले विभिन्न दलों के सहयोगियों ने ही नहीं बल्कि संघ से शत्रुता रखने वाले नेताओं ने भी संघ के स्वयंसेवकों के प्रति गौरव और आदर के उद्गार व्यक्त किए हैं।

भारत को राजनैतिक स्वतंत्रता वर्ष 1947 में प्राप्त हो गई थी, परंतु, दादरा नगर हवेली एवं गोवा आदि कुछ हिस्से अभी भी स्वतंत्रता के लिए संघर्ष कर रहे थे क्योंकि यहां पुर्तगालियों का शासन यथावत बना रहा। ऐसे समय में कुछ संगठनों ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दायित्ववान स्वयंसेवकों से मुलाकात की और भारत के उक्त क्षेत्रों को भी स्वतंत्र कराने की योजना बनाई गई। संघ के हजारों स्वयंसेवक सिलवासा पहुंच गए एवं दादरा नगर हवेली को आजाद करा लिया। संघ के स्वयंसेवकों ने 1955 से गोवा मुक्ति संग्राम में भाग लेना शुरू कर दिया था।इसके बाद गोवा को स्वतंत्र कराने के उद्देश्य से कर्नाटक से 3000 से अधिक संघ के स्वयंसेवक गोवा पहुंच गए, इनमें कई महिलाएं भी शामिल थीं। गोवा सरकार के खिलाफ आंदोलन प्रारम्भ हो गया। सरकार ने इन सत्याग्रहियों को गिरफ़्तार कर लिया गया एवं 10 साल की कठोर सजा सुनाई गई। इसके बाद तो इन स्वयंसेवकों की रिहाई कराने एवं गोवा को स्वतंत्र कराने की मांग पूरे देश में ही उठने लगी। देश की जनता के दबाव में भारत सरकार ने ऑपरेशन विजय चलाया। 18 दिसम्बर, 1961 को इस महत्वपूर्ण अभियान को प्रारम्भ किया गया, इस अभियान में भारतीय सेना के तीनों अंग शामिल हुए थे। यह अभियान 36 घंटे चला और इसके सफल होते ही गोवा को 450 वर्ष के पुर्तगाली शासन से आजादी प्राप्त हो गई। इस प्रकार संघ के स्वयंसेवकों के प्रारंभिक उद्घोष, सक्रियता, समर्पण, जज्बे और सेना के पराक्रम से अंतत: गोवा भारतीय गणराज्य का अंग बन गया। कुल मिलाकर गोवा को स्वतंत्र कराने में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस पूरी प्रक्रिया में संघ की ओर से श्री देवरस जी की भी महती भूमिका रही है।

श्री देवरस जी ने कई पुस्तकें भी लिखी थीं, जिनमें कुछ पुस्तकें बहुत लोकप्रिय हुईं हैं, जैसे वर्ष 1974 में “सामाजिक समानता और हिंदू सुदृढ़ीकरण” विषय पर लिखी गई पुस्तक; वर्ष 1984 में लिखित पुस्तक “पंजाब समस्या और उसका समाधान”; वर्ष 1997 में लिखित पुस्तक “हिंदू संगठन और सत्तावादी राजनीति” एवं वर्ष 1975 में अंग्रेजी भाषा में लिखी गई पुस्तक “राउज़: द पॉवर आफ गुड” ने भी बहुत ख्याति अर्जित की है।

श्री देवरस जी 17 जून 1996 को इस स्थूल काया का परित्याग कर प्रभु परमात्मा में लीन हो गए थे। आपकी इच्छा अनुसार आपका अंतिम संस्कार रेशमबाग के बजाय नागपुर के सामान्य नागरिकों के श्मशान घाट में किया गया था।

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